ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

SBI ग्राहक ध्यान दें! 31 दिसंबर तक जरूर कर लें ये काम…वरना नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे…

File Photo

नई दिल्ली। अगर आपका बचत खाता (Saving Account) देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो आप 31 दिसंबर, 2019 तक यह काम जरूर कर लें। नहीं तो बाद में आप अपने बैंक खाते (Bank Account) में रखे पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

दरअसल, SBI अपने ग्राहकों के मैगनेटिक स्ट्रिप (Magnetic Stripe) डेबिट कार्ड (Debit Card) को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड (EMV Chip Debit Card) में बदल रहा है।

अगर आपने अबतक अपने मैगनेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को नए कार्ड में नहीं बदलवाया है तो अब भी आपके पास मौका है। आप अपने होम ब्रांच में जाकर 31 दिसंबर 2019 तक ये काम कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर आप ऐसा नहीं करते हैं हैं तो आपका डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देगा।



नहीं निकाल पाएंगे खाते से पैसे- SBI ने अपने ग्राहकों को अपना डेबिट कार्ड बदलवाने के लिए कहा है। बैंक ने ट्वीट कर बताया है कि ‘जिन ग्राहकों के पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड हैं, उसे तुरंत बदलवाना होगा। इसके बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2018 है।’

आपको बता दें कि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप अपने पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बैंकों की एटीएम मशीनें आपके कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी।

अगर आपने ईएमवी आधारित चिप कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो 31 दिसंबर 2019 से पहले जरूर कर दें। SBI बैंक यह कार्ड आपको फ्री में दे रहा है। ये भी पढ़ें: सावधान! अगर अब तोड़े कैश में लेन-देन से जुड़े ये 11 नियम, तो घर आएगा नोटिस
WP-GROUP

मैग्‍नेटिक स्‍ट्रिप कार्ड नहीं हैं सुरक्षित- रिजर्व बैंक के अनुसार, मैग्‍नेटिक स्‍ट्रिप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है। ऐसा कार्ड बनना अब बंद भी हो गया है, क्‍योंकि ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे, जिसकी वजह से इन्‍हें बंद कर दिया गया है। अब इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड को नए चिप कार्ड से बदला जाएगा।

ज्‍यादा सुरक्षित हैं नए EMV चिप वाले कार्ड- EMV चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके।

EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है।



ऐसे मुफ्त में बदलें अपना कार्ड- ग्राहकों को मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड बदलवाने के लिए एसबीआई के होम ब्रांच पर जाना होगा। अगर ग्राहक चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्ड बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर ई-सर्विसेज टैब में एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे दिशानिर्देश के हिसाब से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

RBI ने की है पहल- आरबीआई (RBI) ने फ्रॉड को देखते हुए डेबिट कार्ड को ही बदलने की पहल की है। इसमें कहा गया है कि 31 दिसंबर 2019 के बाद सभी मैगनेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएंगे। इसलिए बैंक की तरफ से कस्टमर्स को अपने डेबिट कार्ड को तुरंत बदलवाने के संदेश भेजे जा रहे हैं।

यह भी देखें : 

बीजापुर के इस पंचायत में 34 लाख का गबन…सरपंच-सचिव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें