देश -विदेश यूथ वायरल व्यापार

छूट गई है नौकरी तो भी ना लें टेंशन…क्योंकि मोदी सरकार की इस योजना से मिलेगी आपको राहत…24 महीने तक ऐसे आएंगे पैसे…

अकसर नौकरी जाने के बाद लोगों के पास पैसे की किल्लत हो जाती है। हालांकि एक ऐसी योजना भी है जिसके तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बेरोजगार हो चुके लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डालेगी. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में..

दरअसल, बीते साल केंद्र सरकार ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण नाम से एक योजना को मंजूरी दी थी। अगर किसी वजह से संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की नौकरी छूट जाती है तो केंद्र सरकार इस योजना के तहत आपको 24 महीने तक पैसे देगी।



हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने एक ट्वीट में बताया है, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद देती है।

ईएसआईसी के मुताबिक किसी वजह से आपका रोजगार छूट जाने का मतलब आपकी आमदनी का नुकसान होना नहीं है।

ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए आपको मासिक नकद राशि का भुगतान करता है।
WP-GROUP

किसे मिलेगा फायदा
इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों. इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डाटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है।

वहीं उन लोगों को स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्?हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से निकाल दिया जाता है. आपराधिक मुकदमा दर्ज होने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट लेने वाले कर्मचारी भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।



बता दें कि योजना के तहत कर्मचारी को जीवन में एक बार ही इस तरह की मदद दी जाएगी.अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ESIC की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी के लिए-
https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf लिंक पर क्‍लिक कर सकते हैं.

यह भी देखें : 

26/11 हमले के 11 साल पूरे…मुंबई में 60 घंटे तक चला था खूनी खेल!…

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook