छत्तीसगढ़ टेक्नोलॉजी स्लाइडर

 देश की पहली रोबोटिक्स प्रतियोगिता 31 को नया रायपुर में… दो वर्गों में अपने टैलेंट दिखाएंगे प्रतिभागी…यहां के विजेता खिलाड़ी जाएंगे मुंबई और चीन…

रायपुर। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहु-विषयक शिक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नया रायपुर में 31 अक्टूबर, 2019 को देश की पहली रोबोटिक्स प्रतियोगिता मेकएक्स (MAKeX) का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन दो वर्गों सीनियर (12-16 वर्ष) और जूनियर ( 6-13 वर्ष) वर्ग में होगा।

प्रतियोगिता एमेटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-30, नया रायपुर में कल सुबह 10 बजे से शुरू होगी जो शाम 5 बजे तक चलेगी। यहां के विजेता खिलाडियों को राष्ट्रीय चैम्पियनशिप मुंबई ले जाया जाएगा। इसके साथ अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप गुआंगज़ौ चीन में आयोजित किया जाएगा।



प्रतियोगिता के संबंध में जानकारी देते हुए आयोजकों ने बताया कि इसका उद्देश्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है, जहां स्टेम (STEYM)शिक्षा की बहुत सराहना की जाती है और जहां युवा लोगों को रोमांचक रोबोटिक्स प्रतियोगिता, स्टेम (STEYM) कार्निवल, आदि में शामिल करके नवाचार के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

प्रतियोगिता को दो भागों में बांटा गया है। स्वचालित चरण और मैनुअल स्टेज। प्रतियोगिता मेकएक्स स्टार्टर 6 से 16 साल के बच्चों एवं युवाओं के बीच बांटा गया है। यह एक मल्टीटास्किंग प्रतियोगिता है।

चुनौतियों का सामना करने प्रतिबद्ध

मेकएक्स की मुख्य गतिविधि के रूप में, नाम मेकएक्स रोबोटिक्स प्रतियोगिता रचनात्मकता, टीमवर्क, मस्ती और साझा करने की भावना में रोमांचक, चुनौतीपूर्ण और उच्च-स्तरीय प्रतियोगिताओं को प्रदान करती है। यह विज्ञान (एस), प्रौद्योगिकी (टी), इंजीनियरिंग (ई), आर्ट (ए) और गणित (एम) सीखने के लिए युवाओं को प्रेरित करने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में इस तरह के ज्ञान को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मल्टीटास्किंग है प्रतियोगिता

मेकएक्स स्टार्टर 6 से 16 साल के बीच के युवाओं के लिए एक मल्टीटास्किंग प्रतियोगिता है। वहीं 2019 सीजन में इसका थीम सिटी गार्जियन है। इसे दो भागों में विभाजित किया गया है स्वचालित चरण और मैनुअल स्टेज। कंटेस्टेंट ग्राफिकल प्रोग्रामिंग द्वारा तार्किक सोच में सुधार कर सकते हैं।

उद्देश्य

प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक भागों, यांत्रिक संरचना और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग के कार्यान्वयन के माध्यम से समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करना है। सिटी गार्डियन का मिशन डिजाइन दो गठबंधनों के बीच सहयोग और संचार को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और इस प्रकार कम उम्र से ही अच्छे सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए प्रतियोगियों को प्रेरित कर रहा है।

कई शहरों में आयोजित होगी प्रतियोगिता, चीन में होगा अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप

मेक-एक्स प्रतियोगिता नया रायपुर में पहली बार आयोजित हो रही है। 31 अक्टूबर को यह प्रतियोगिता एमेटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-30, नया रायपुर में आयोजित होगी। इसके बाद यह देश के विभिन्न शहरों मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर आदि में आयोजित की जाएगी।

राष्ट्रीय चैम्पियनशिप बैंगलोर और मुंबई में आयोजित की जाएगी।

इसके साथ अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप गुआंगज़ौ चीन में आयोजित किया जाएगा।


WP-GROUP

प्रतियोगिता के कुछ खास पहलू

मेक-एक्स प्रतियोगिता वैसे तो कई सारे उद्देश्यों को लेकर आयोजित की जा रही है, लेकिन इसके अलावा इसके कुछ अन्य पहलू भी हैं, जो प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम उल्लेखनीय सफलताओं में दर्ज करा सकेंगे।

इसके कुछ खास पहलू-

1. experdientiallearning में STEM लैब सेटअप की ओर पहला कदम।

2. मध्य भारत STEM schaaeaaels में राष्ट्रीय स्तर का पुनर्गठनछात्रवृत्ति और पुरस्कार जीतने का मौका

3. 21 वीं सदी SKILLDVELAAEPNANT स्कूल

4. by INFORo -B-के लिए पाठ्यक्रम में छूट

5. 60+ देशवासियों के साथ एक्सपोजर

6. अलग-अलग स्तर पर स्कूल का प्रतिनिधित्व करके आत्म-प्रेरणा बढ़ाना।

यह भी देखें : 

छत्तीसगढ़: सोनिया गांधी करेंगी राज्योत्सव शुभारंभ…तीनों दिन बिखरेगी छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा…पंडवानी, पंथी, करमा, सैला, सुआ, सरहुल और राउत नाच की रहेगी धूम…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें