छत्तीसगढ़ सियासत स्लाइडर

सुपेबेड़ा में 19 अक्टूबर को मेडिकल कॉलेज और एम्स के विशेषज्ञों द्वारा किडनी डिसीज पर विशेष जांच शिविर…पीडि़तों को लगातार उपलब्ध कराई जा रही है जांच और उपचार की सुविधा…देवभोग में एमडी मेडीसिन की हुई पदस्थापना…स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने दिए थे निर्देश…

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने सुपेबेड़ा में किडनी रोग से पीडि़तों को तत्काल इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने 2 अक्टूबर को अपने सुपेबेड़ा प्रवास के दौरान वहां विशेषज्ञ एमडी चिकित्सक की नियुक्ति की घोषणा की थी।

इस पर त्वरित अमल करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा देवभोग में एमडी मेडीसिन की पदस्थापना कर दी गई है। रायपुर के डीकेएस अस्पताल और एम्स में भी सुपेबेड़ा के लोगों के उपचार की व्यवस्था की गई है।



पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर के विशेषज्ञों द्वारा आज सुपेबेड़ा में एक दिवसीय विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

शिविर में दोनों अस्पतालों के विशेषज्ञ वहां क्रॉनिकल किडनी डिसीज की विशेष जांच करेंगे। एम्स के निदेशक, किडनी विशेषज्ञ, एमडी मेडीसिन और अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा शिविर में विशेष रूप से मौजूद रहकर प्रभावितों की जांच की जाएगी।


WP-GROUP

गरियाबंद के कलेक्टर ने बताया कि सुपेबेड़ा एवं देवभोग में सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए रणनीति पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गरियाबंद जिला अस्पताल में फ्लोराइड प्रयोगशाला स्थापित की गई है।

किडनी संबंधी खून जांच और डायबिटीज आदि की भी जांच की सुविधा जिला अस्पताल एवं देवभोग स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर सुपेबेड़ा सहित 6 अन्य गांवों में किडनी रोग आधारित स्क्रीनिंग प्रारंभ की गई है। इससे रोगियों को समय पर चिन्हित कर उचित सलाह एवं उपचार दिया जा सकेगा। सुपेबेड़ा में मेडिकल मोबाइल क्लीनिक के माध्यम से चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा भी हर सप्ताह सेवाएं दी जा रही है।

यह भी देखें : 

दिव्यांगों की जरूरत के मुताबिक अब घरों में बनाए जाएंगे विशेष शौचालय…छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य जहां ऐसा होगा… 10 जिलों में जल्द शुरू होगा काम …