Breaking News छत्तीसगढ़ स्लाइडर

मौसम अलर्ट: मानसून मेहरबान…उत्तरी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी…

File Photo

रायपुर। राज्य में मानसून एक बार फिर मेहरबान हो गया है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के अलग-अलह हिस्सों में बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। किसान नई ऊर्जा के साथ काम में जुट गए हैं।

मौसम विभाग ने राज्य में आगामी चौबीस घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है। खासकर राज्य के उत्तरी इलाकों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इधर आज दोपहर बिलासपुर, जांजगीर-चांपा जिलों में भी अच्छी बारिश की सूचना मिल रही है।

मौसम विभाग के नियमित रिपोर्ट की माने तो इस समय मानसूनी द्रोणिका अनूपपुर, अलवर होते हुए कम दबाव क्षेत्र के मध्य भाग से होकर उत्तरी मध्यप्रदेश, इसके आसपास के इलाकों से होकर दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश, सिंधी, चैबासा, दीघा होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में बनी हुई है।



इधर कल बना कम दबाव का क्षेत्र जो कि तटीय पश्चिम बंगाल इसके आसपास के इलाकों के ऊपर सक्रिय था। आज झारखंड इसके आसपास के इलाकों में ऊपरी हवा में 2.1 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय बना हुआ है।

इसके अलावा एक अन्य सिस्टम जो कि कल उत्तरी मध्यप्रदेश और इसके आसपास के इलाकों में सक्रिय था आज दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश के ऊपरी हवा में सक्रिय बना हुआ है। इसके अलावा एक चक्रवाती सिस्टम ऊपरी हवा में 5.8 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय है तथा इसका झुकाव दक्षिणी दिशा की ओर बना हुआ है। 
WP-GROUP

एक अन्य द्रोणिका इस समय दक्षिणी गुजरात से होकर उत्तरी बांग्लादेश तक बना हुआ है। यह द्रोणिका चक्रवाती सिस्टम और कम दबाव क्षेत्र को पार करते हुए उतरी प्रदेश और इसके आसपास के इलाकों से होकर दक्षिण्ण-पश्चिम उत्तरप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड से होकर पश्चिम बंगाल के गांगई क्षेत्र के ऊपर से होकर गुजर रहा है तथा यह ऊपरी हवा में 3.1 किमी से लेकर 3.6 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय बना हुआ है।

मौसम विभाग की माने तो आने वाले चौबीस घंटों के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है। इधर आज दोपहर न्यायधानी बिलासपुर के साथ ही जांजगीर-चांपा जिले में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी बारिश की सूचना आ रही है। राजधानी रायपुर में आसमान के सामान्यत: मेघमय बने रहने तथा एक-दो बार हल्की बारिश अथवा गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना जताई गई है।

यह भी देखें : 

रायपुर: एक और तबादला आदेश…श्रम विभाग के अधिकारी-कर्मचारी इधर से उधर…