Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

PNB और HDFC बैंक बदल चुके हैं ये नियम…ग्राहकों को लगेगा झटका…

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) या एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, इन दोनों बैंकों में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) के जरिए निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक नियम बदल गया है। इस बदलाव का असर लाखों ग्राहकों पर पड़ने की आशंका है। आइए जानते हैं क्‍या है पूरा मामला।।

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है। PNB ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरों को 0.50 फीसदी घटा दिया है। इस बदलाव के तहत अब बैंक 7-45 दिन के मैच्‍योरिटी टेन्‍योर वाले डिपॉजिट पर 4.5 फीसदी ब्याज देगा।



वहीं सीनियर सिटीजन के लिए इस अवधि में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 5 फीसदी की ब्‍याज दर दी जाएगी। यहां बता दें कि पूर्व में इस अवधि वाले डिपॉजिट पर ब्याज दर क्रमश: आम लोगों के लिए 5 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5।50 फीसदी थीं।

इसके अलावा 46-179 दिनों के लिए भी ब्याज दर 5.5 फीसदी है जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 6 फीसदी पर हो जाती है।
WP-GROUP

वहीं अगर बात करें 180-270 दिनों की तो ब्याज दर 6 फीसदी और 6.5 फीसदी है। इसके अलावा 271 दिनों से एक साल के लिए ब्याज दर 6.25 फीसदी और 6.75 फीसदी है। इससे पहले HDFC बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की थी।

वर्तमान में बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की FD पर बैंक 3.50 फीसदी से लेकर 7.10 फीसदी तक की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन को बैंक आम नागरिक से आधा फीसदी ज्यादा ब्याज देता है। इन दोनों बैंकों के बदलाव 1 सितंबर से प्रभावी हो गए हैं।

यह भी देखें : 

इन पांच राशियों के लिए बेहद शुभ रहेगा मंगलवार का दिन…बाकियों को हो सकती है परेशानी…