Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

अच्छी खबर: अगर किसी ने आपकी प्रॉपर्टी पर कर लिया है कब्जा…तो बिना कोर्ट जाए ऐसे कराएं खाली…

नई दिल्ली। अगर आपके घर या जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है, तो आप बिना कोर्ट जाए इसको खाली करा सकते हैं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है। जाने कोर्ट ने कैसे और किस तरीके से खाली कराने का फैसला सुनाया है।

पूनाराम बनाम मोती राम के मामले में फैसला सुनाते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि कोई व्यक्ति दूसरे की संपत्ति पर गैर कानूनी तरीके से कब्जा नहीं कर सकता है। अगर कोई किसी दूसरे की प्रॉपर्टी में ऐसे कब्जा कर लेता है, तो पीडि़त पक्ष बलपूर्वक खुद ही कब्जा खाली करा सकता है।



हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप उस प्रॉपर्टी के मालिक हों और वह आपके नाम हो यानी उस प्रॉपर्टी का टाइटल आपके पास हो। पूनाराम बनाम मोती राम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपके पास प्रॉपर्टी का टाइटल है, तो आप 12 साल बाद भी बलपूर्वक अपनी प्रॉपर्टी से कब्जा खाली करा सकते हैं।

इसके लिए कोर्ट में मुकदमा दायर करने की जरूरत नहीं है। हां अगर प्रॉपर्टी का टाइटल आपके पास नहीं और कब्जा को 12 साल हो चुके हैं, तो आपको कोर्ट में केस करना होगा। ऐसे मामलों की कानूनी कार्यवाही के लिए स्पेसिफिक रिलीफ एक्ट 1963  (Specific Relief Act 1963) बनाया गया है।
WP-GROUP

प्रॉपर्टी से गैर कानूनी कब्जा खाली कराने के लिए स्पेसिफिक रिलीफ एक्ट की धारा 5 के तहत प्रावधान किया गया है। हालांकि प्रॉपर्टी के विवाद में सबसे पहले स्टे ले लेना चाहिए, ताकि कब्जा करने वाला व्यक्ति उस प्रॉपर्टी पर निर्माण न करा सके और न ही उसको बेच सके।

यह भी देखें : 

छत्तीसगढ़: कॉलेज के सामने शराब दुकान…हाटने समाज सेवी संस्था लामबंद…गांधीगिरी तरीके से प्रदर्शन कर कराया प्रशासन का ध्यानाकर्षण…

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!