Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

पेट्रोल-डीजल के दाम: इंटरनेशनल मार्केट में घटा क्रूड का दाम…सस्ता होंगा ईधन…

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि अमेरिका में बीते सप्ताह क्रूड ऑयल का भंडार बढऩे की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है। इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले सप्ताह में करीब एक फीसदी टूटा और इसमें नरमी का रुख अब भी जारी है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रूड ऑयल का भाव बहरहाल सीमित दायरे में रहेगा, क्योंकि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति बाधित होने से दुनिया में तेल की आपूर्ति में होने वाली कमी की भरपाई को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है।



अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार 99 लाख बैरल बढ़कर 47.06 करोड़ बैरल हो गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, कच्चे तेल के भंडार में पिछले सप्ताह हुई अप्रत्याशित वृद्धि से इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है।

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चे तेल का मई सौदा सुबह 11 बजे के करीब 6 रुपये की कमजोरी के साथ 4 हजार 4 सौ 16 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले भाव 4 हजार 4 सौ15 रुपये तक गिरा।
WP-GROUP

इंटरनेशनल वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के जुलाई अनुबंध का भाव पिछले सत्र से 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 71.94 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था वहीं, नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के जून अनुबंध में 0.35 फीसदी की कमजोरी के साथ 63.38 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार चल रहा था।

पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे, जबकि कोलकाता में 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के भाव दिल्ली और चेन्नै में 5 पैसे, जबकि कोलकाता और मुंबई में 6 पैसे प्रति लीटर घट गया है।

यह भी देखें : 

VIDEO: IPL 2019: धोनी की रफ्तार और विकेट के पीछे चमत्कार…देखते ही रह गए श्रेयस अय्यर…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें