छत्तीसगढ़ सियासत

19 मार्च को जारी होगी अधिसूचना दूसरे चरण के लिए…बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नहीं हुआ नामांकन दाखिल

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए मंगलवार 19 मार्च 2019 को अधिसूचना जारी हो रही है। इस चरण में प्रदेश के तीन कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्रों के लिए आज से नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। तीनों लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा।

इधर पहले चरण के पहले दिन बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही दूसरे चरण में प्रदेश के कांकेर,महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा।





WP-GROUP

साहू ने बताया कि द्वितीय चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। 3 लोकसभा क्षेत्रों के 48 लाख 5 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख 63 हज़ार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हज़ार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 6484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। लोकसभा निर्वाचन के तहत प्रदेश में तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी. इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा. प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगगढ़, कोरबा, जाँजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा.

यह भी देखें : 

अंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विवेक चौधरी को हटाने प्रक्रिया शुरू…लोकसभा चुनाव के बाद होगी कार्यवाही

Share this...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Print this page
Print

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!