देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान…1 अप्रैल से बदल रहा है सोने से जुड़ा ये बड़ा नियम…

नई दिल्ली। अगर आप भी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। दरअसल सोने से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है। 1 अप्रैल से सोने से जुड़ा बड़ा नियम बदलने जा रहा है।

सोने की शुद्धता को लेकर नियम में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। इस नियम से सोने की शुद्धता की पहचान अब और आसान हो जाएगी। सोने खरीदने से पहले ध्यान दें सोने की शुद्धता को लेकर हमेशा से लोग हमेशा से अलर्ट रहते हैं।



इसे आसान बनाने के लिए अब कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय ने शुद्धता को लेकर नए नियम बना दिए हैं। नए नियम के मुताबिक अब कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय 20 कैरेट की जूलरी और 24 कैरेट के बुलियन के लिए भी हॉलमार्किंग जरूरी करने पर विचार कर रही है। 1 अप्रैल से नए नियम 1 अप्रैल से सोने की शुद्धता को लेकर नए नियम को लागू करने की तैयारी की जा रही है।

सरकार की अप्रैल से गोल्ड हॉलमार्किंग पर ड्राफ्ट ऑर्डर लागू करने को लेकर पूरी तैयारी है। आपको बता दें कि अब तक ड्राफ्ट में 14, 18 और 22 कैरेट गोल्ड के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य थी, लेकिन अब इसमें दो नए स्लैब को जोड़ा जा रहा है। इन दो नए स्लैब में 20 और 24 कैरेट को भी एड किया जा रहा है।
WP-GROUP

ये स्लैब जूलर्स की मांग पर जोड़े जाएंगे। बैठक के बाद फैसला दरअसल फरवरी में कंज्यूमर मंत्रालय ने ज्वैलर्स के साथ बैठक की थी। इसी बैठक में ये फैसला लिया गया कि हॉलमार्किंग के लिए दो और कैरेट को जोड़ा जाएगा। जिसमें 20 कैरेट और 24 कैरेट को भी एड किया गया। अब सरकार ड्राफ्ट ऑर्डर की अप्रैल से लागू करने की तैयारी कर रही है।

यह भी देखें : 

PUBG खेलने वाले 10 लोग गिरफ्तार…जानिए वजह…

Share this...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
0Print this page
Print