Breaking News छत्तीसगढ़ टेक्नोलॉजी सियासत स्लाइडर

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी…बिना लाइन में लगे मोबाइल से बुक करें टिकट…समय की बचत के साथ 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस भी…

रायपुर। रेल में यात्रा कपने वालों के लिए खुशखबरी है। यात्रा शुरू करने से पहले टिकट लेने के लिए घंटों लाइन लगानी पड़ती थी, इससे अब मुक्ति मिल जाएगी। अब ट्रेन में जनरल टिकट से यात्रा करने वाले यात्रियों को काउंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेलवे के मोबाइल एप्लीकेशन UTS एप से जनरल टिकट बुक किया जा सकता है।

रेल विभाग ने UTS ऐप को अब आईसीएमएस से जोड़ दिया है जिससे संबंधित स्टेशन पर आने वाली गाडिय़ों की जानकारी भी ऐप के माध्यम से यात्रियों को प्राप्त होती रहेगी। मोबाइल से टिकट बनाते समय अपडेट यूजर्स को जानकारी प्राप्त होती रहेगी। रेलवे के अनुसार अनारक्षित टिकट मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री बना रहे हैं, जिसकी प्रक्रिया को सरलीकरण करते हुए कुछ बदलाव किए गए हैं।



रायपुर रेल मंडल के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिवप्रसाद पवार ने बताया कि मोबाइल टिकट ऐप के लिए यात्री को पहली बार रजिस्ट्रेशन करना होता है। यूजर रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना पासवर्ड जनरेट कर सकेंगे। मोबाइल एप टिकट से यात्रियों को समय की बचत और वॉलेट रिचार्ज करने पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस, पेपर सहित टिकट का फायदा है।

यात्री अनारक्षित टिकट के अलावा सीजन टिकट प्लेटफार्म टिकट भी बना सकते हैं। सेशन से अधिकतम 5 किलोमीटर एवं कम से कम 25 मीटर की दूरी से टिकट बुक किया जा सकता है। स्टेशन परिधि के 25 मीटर के भीतर टिकट नहीं बन पाएगा। अनारक्षित टिकट काउंटर पर 100 से लेकर अधिकतम 10000 तक रिचार्ज किया जा सकता है।

यह भी देखें : नान घोटाला में कार्रवाई तेज…ED ने किया 16 लोगों पर जुर्म दर्ज…फिर सियासी हलचल शुरू…