बजट से पहले सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल, क्रूड में ग‍िरावट से लंबे समय बाद म‍िली खुशखबरी » द खबरीलाल                  
Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

बजट से पहले सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल, क्रूड में ग‍िरावट से लंबे समय बाद म‍िली खुशखबरी

Petrol-Diesel Price Today 19th January 2023: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत में आ रही ग‍िरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखा जा रहा है. प‍िछले द‍िनों 100 डॉलर प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर पहुंचने वाला क्रूड अब 80 डॉलर के करीब चल रहा है. लंबे समय बाद सरकारी तेल कंपन‍ियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल के रेट में की गई कटौती से आम जनता ने राहत की सांस ली है.

यहां सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल
गुरुवार सुबह ब्रेंट क्रूड 0.60 डॉलर ग‍िरकर 84.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. वहीं डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 0.76 डॉलर की टूटकर के साथ 78.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. महाराष्ट्र में पेट्रोल में 57 पैसे की ग‍िरकर 105.96 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं, डीजल 54 पैसे टूटकर 92.49 रुपये प्रति लीटर पर आ गया. इसके अलावा मध्‍य प्रदेश में पेट्रोल के रेट में 30 पैसे की गिरावट आई है और यह 109.70 रुपये प्रति लीटर हो गया. इसी तरह डीजल 28 पैसे की कमजोरी के साथ 94.89 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

द‍िल्‍ली और यूपी में पेट्रोल सस्‍ता नहीं
राजधानी द‍िल्‍ली और यूपी में पेट्रोल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं हुआ. यूपी में डीजल 25 पैसे नीचे आया है. पश्चिम बंगाल में पेट्रोल 44 पैसे और डीजल 41 पैसे ग‍िरा है. दक्ष‍िण भारत के कुछ राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल मामूली रूप से महंगा हुआ है. चेन्‍नई में भी पेट्रोल-डीजल में तेजी आई है. कूड ऑयल में प‍िछले द‍िनों आई भारी उठा-पटक के बावजूद भी लंबे समय से तेल की कीमत में ज्‍यादा इजाफा नहीं देखा गया.

देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपन‍ियां प्रत‍िद‍िन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी करती हैं. तेल की कीमत में बड़ा बदलाव प‍िछले साल 22 मई को देखा गया था. उस समय सरकार ने 100 रुपये पार पहुंचने वाले पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाकर आम जनता को राहत दी थी.