कड़ाके की ठंड के बीच IMD ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में बढ़ेगी मुसीबत... जानें आज कैसा रहेगा मौसम... » द खबरीलाल                  
Breaking News देश -विदेश स्लाइडर

कड़ाके की ठंड के बीच IMD ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में बढ़ेगी मुसीबत… जानें आज कैसा रहेगा मौसम…

तापमान में गिरावट के बाद कड़ाके की ठंड ने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों को अपने आगोश में ले लिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तापमान में गिरावट और कई राज्यों में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है और बताया है कि अगले 2 दिनों तक शीतलहर की स्थिति रहेगी, जिसके बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

दिल्ली में 3 डिग्री तक पहुंचा पारा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. इससे पहले रविवार को तापमान कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सोमवार को भी घना कोहरा छाया रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक कोहरे की स्थिति बनी रहेगी.

पंजाब के कई हिस्सों में ठंड का कहर जारी
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में भी घना कोहरा छाया रहा. इस दौरान पंजाब में बठिंडा का न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अमृतसर में तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि लुधियाना में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 6 डिग्री, फरीदकोट में 4.6 डिग्री और गुरदासपुर में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा के कई हिस्सों में घना कोहरा
पंजाब के साथ ही हरियाणा में भी ठंड का कहर जारी है और कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. हरियाणा में सबसे कम तापमान हिसार में दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं, अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 4.2 डिग्री, रोहतक में 5.8 डिग्री, भिवानी में 5.3 डिग्री और सिरसा में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अगले दो दिन इन राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 27 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने 2 दिन बाद कोहरा कम होने की उम्मीद जताई है. मौसम कार्यालय की ओर से कहा गया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और इससे सटे पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अधिकांश केंद्रों में 24 घंटों के तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई.

हिमालयी क्षेत्र में हो सकती है बर्फबारी
मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हिमपात का पूर्वानुमान है. इसके अलावा आईएमडी ने एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को आने की संभावना जताई है, जिस वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं.

कड़ाके की ठंड से उत्तर प्रदेश में भी ठिठुरन जारी
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस वजह से कई इलाकों में ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है. यूपी के कई शहरों में घना कोहरा छाया हुआ है और अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी काफी गिरावट आई है. राजधानी लखनऊ में आज भी कोहरा छाया हुआ है. इसके अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोहरे की स्थिति बनी हुई है.