कॉफी से करते हैं दिन की शुरुआत? सावधान- इससे शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान » द खबरीलाल                  
अन्य वायरल

कॉफी से करते हैं दिन की शुरुआत? सावधान- इससे शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनको सुबह आंख खोलते ही कॉफी की जरूरत होती है? बिना कॉफी के आपकी नींद नहीं खुलती? अगर हां, तो सावधान हो जाइए, यह आदत शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकती है। कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर को एक्टिव करने में मदद करता है। पर सुबह-सबुह पहले पेय के तौर पर कॉफी के सेवन को सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है, कॉफी को कई अध्ययनों में फायदेमंद पाया गया है पर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करना बेहतर विकल्प नहीं माना जा सकता।

कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, इसे जानने के लिए किए गए अध्ययनों में अलग-अलग परिणाम देखने को मिले हैं। कई अध्ययनों के परिणाम से पता चलता है कि कॉफी के नियमित सेवन से संज्ञानात्मक गिरावट और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि पहले पेय के इसके सेवन को स्वास्थ्य विशेषज्ञ नुकसानदायक मानते हैं।

आइए जानते हैं कि इससे किस प्रकार का जोखिम हो सकता है?

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
शोधकर्ताओं ने पाया कि कैफीन, सेंट्रल नर्वस सिस्टम के उत्तेजक के रूप में काम करता है जिससे थकान की समस्या को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसी तरह अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि कॉफी टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को 6 फीसदी तक कम करने में भी लाभकारी हो सकती है।

न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका मखीजा कहती हैं, वैसे तो कॉफी के कई लाभ के बारे में पता चलता है पर सुबह के पहले पेय के तौर पर इसका सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए इस बारे में जानते हैं।

पाचन समस्याओं का बढ़ जाता है खतरा
कॉफी पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देती है। कुछ स्थितियों में यह हानिकारक स्टोमा एसिड के उत्पादन का कारण बन सकती है, जिससे पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव होता है। कॉफी के अधिक सेवन या फिर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करने की आदत अपच, पेट में सूजन, मतली जैसी समस्याओं का कारण बनती है। यदि आपको पहले से ही पेट की दिक्कतें रहती हैं तो इस बारे में विशेष सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है।

महिलाओं के लिए बढ़ सकती है दिक्कत
सुबह-सुबह कॉफी पीने से कोर्टिसोल हार्मोन के बढ़ने का जोखिम देखा गया है जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोनल संतुलन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। कोर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन के तौर पर भी जाना जाता है। ऐसे में इसके सेवन की आदत बनाने से तनाव विकारों की समस्या बढ़ने का खतरा हो सकता है। सुबह कॉफी पीने की आदत को मूड से संबंधित कुछ समस्याओं से भी जोड़कर देखा जाता रहा है।

डिहाइड्रेशन का खतरा
सुबह के सबसे पहले पेय के तौर पर लोगों को खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे रात में लंबे समय तक पेट खाली रहने और पानी की कमी को पूरा किया जा सके। वहीं यदि आप सुबह-सुबह कॉफी पीते हैं तो इसे शरीर में पानी की और अधिक कमी होने का खतरा रहता है। कैफीन, पेशाब को बढ़ाता है जिससे निर्जलीकरण का खतरा हो सकता है। यही कारण है कि इसे सुबह पहले पेय के तौर पर सेवन न करने की सलाह दी जाती है।