देश -विदेश व्यापार

Stock Market : आज भी नुकसान कराएगा बाजार, ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक करेंगे बिकवाली!

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर आज लगातार तीसरे दिन भी बिकवाली का दबाव है और ग्‍लोबल मार्केट में आ रही गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा. सेंसेक्‍स दो सत्र में करीब 700 अंक टूट चुका है.

पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 337 अंकों के नुकसान के साथ 59,120 के स्‍तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 89 अंक टूटकर 17,630 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशकों पर मुनाफावसूली का दबाव रहेगा, क्‍योंकि ग्‍लोबल मार्केट में दो दिन की गिरावट के बाद आज भी बिकवाली का माहौल बना हुआ है.

अमेरिकी बाजार में बड़ी गिरावट
फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी और आगे भी ब्‍याज दरें बढ़ाने के संकेत दिए जाने के बाद से ही निवेशक अमेरिकी शेयर बाजार से दूरी बना रहे हैं और वहां लगातार गिरावट दिख रही है. पिछले कारोबारी सत्र में भी अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 1.37 फीसदी की बड़ी गिरावट रही थी.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजार भी पिछले कारोबारी सत्र में बड़ी गिराट पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 1.84 फीसदी के बड़े नुकसान पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 1.87 फीसदी नीचे आ गया. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 1.08 फीसदी का नुकसान हुआ था.

एशियाई बाजार भी धड़ाम
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह नुकसान पर खुले हैं और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.43 फीसदी का नुकसान दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.58 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग के शेयर बाजार में भी 0.51 फीसदी तो ताइवान के बाजार में 0.08 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी 1.01 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

आज कहां दांव लगाएं निवेशक
गिरावट के इस माहौल के बीच भी निवेशकों के पास पैसे कमाने का मौका है. एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि आज के कारोबार में कुछ ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं जो बढ़त बना सकते हैं. इन्‍हें हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज Abbott India, Infosys, Nestle India, Honeywell Automation और ICICI Bank जैसी कंपनियां हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में शामिल हैं.