देश -विदेश स्लाइडर

बारिश का कहर, मकान ढहे, फिरोजाबाद में 100 से ज्यादा गाड़ियां डूबीं, अब तक 5 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है. कई जगह मकान गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं फिरोजाबाद में सौ से ज्यादा गाड़ियां डूब गईं. बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. कई जिलों में बाढ़ से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. भारी बारिश को लेकर नोएडा में अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे. डीएम ने अलर्ट जारी कर दिया है. आदेश में कहा गया है कि नर्सरी से लेकर आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे. 2 दिन से हो रही भारी बारिश के चलते फैसला लिया गया है.

जानकारी के अनुसार, शिकोहाबाद में एक घर ढह गया, जिसमें 6 वर्ष के एक बच्चे की दबकर मौत हो गई. वहीं 7 लोग घायल हो गए. इस दौरान बचाव कार्य में जुटे फायर कर्मी अजय कुमार भी घायल हो गए.

जसराना में एक घर ढह गया, जिसमें दबकर एक शख्स इशाक अली की मौत हो गई. जिले में अभी तक 12 से अधिक लोग अलग-अलग स्थानों पर घायल हुए हैं. 1 दर्जन से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

फिरोजाबाद के बौद्ध आश्रम के एक मोहल्ले में खड़ीं 100 से अधिक गाड़ियां पानी में डूब गईं. वहीं रामगढ़ थाना इलाके के जाटवपुरी में 35 से 40 गाड़ियां डूब गईं. लोगों को इस बात का बेहद रोष है कि नगर निगम का कोई भी कर्मचारी क्षेत्रीय पार्षद लोगों की मदद के लिए नहीं पहुंचा. लोग अपने ही साधन से बचाव का कार्य कर रहे हैं. बारिश के चलते फिरोजाबाद के सभी निजी व सरकारी कल 23 सितंबर को 8वीं तक के स्कूलों में छुट्टी रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

वहीं उर्दू नगर मदीना कॉलोनी में लोगों के घर का सामान भी पानी में उतराने लगा. घरों के आसपास 6 फीट तक पानी जमा हो गया. लोग छतों पर पहुंच गए. सबसे ज्यादा जलभराव बौद्ध आश्रम जाटवपुरी, सुहाग नगर, नई आबादी रसूलपुर रामगढ़, शिकोहाबाद के कई इलाकों में है. जिला प्रशासन ने रामलीला महोत्सव को निरस्त कर दिया है.

इटावा में बारिश के बीच गिरी दीवार, 3 बच्चों की मौत
यूपी के इटावा में मूसलाधार बारिश के बीच दीवार गिर गई. इसमें दबकर तीन बच्चों की मौत हो गई. वहीं दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं. इटावा के मोहल्ला घटिया अजमत अली में मोहम्मद आरिफ का परिवार किराए के मकान में रहता है. गुरुवार की सुबह से बारिश के बीच आरिफ के पड़ोसी के दो मंजिल मकान की दीवार गिर गई. इससे कमरे में सो रहे पांच लोग दब गए.

घटना से मोहल्ले में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस और पड़ोसियों ने मिलकर रेस्क्यू किया. इसमें तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई और 2 महिलाएं गंभीर घायल हो गईं. पुलिस क्षेत्राधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि अजमत अली मोहल्ले में एक मकान गिरा, जिसमें 5 लोग दब गए थे. हादसे में तीन बच्चे जिनकी उम्र 1 वर्ष, 8 महीना और 6 वर्ष थी, उनकी मौत हो गई.

आगरा में मूसलाधार बारिश ने बरपाया कहर, गांवों में घुसा पानी
आगरा में 2 दिन से हो रही बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. गांव और शहर पानी पानी हो गया है. कई लोगों के घरों में पानी घुस गया है. शहर की सड़कों और गांव की गलियों में पानी ही पानी नजर आ रहा है. कुछ जगह हादसे हुए हैं तो कुछ घरों में अब भी पानी भरा है.