टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग व्यापार

अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धूम मचाएगा एक्टिवा स्कूटर, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. ऑटो कंपनियां इस मौके को भुनाने की कोशिश में जुटी हैं. टू व्हीलर बनाने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में डेब्यू के लिए तैयार है. कंपनी भारतीय बाजार में एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है. कहा जा रहा है कि कंपनी एक्टिवा (Activa) से भी कम दाम में इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाली है.

डेवलपमेंट स्टेज में है प्रोडक्ट
HMSI के अध्यक्ष अत्सुशी ओगाटा का कहना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर फिलहाल डेवलपमेंट स्टेज पर है. उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले समय में कुछ और इलेक्ट्रिक स्कूटर के मॉडल पेश करेगी. कंपनी का लक्ष्य इस दशक के अंत एक मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचने का है. अगस्त के महीने में होंडा एक्टिवा स्कूटर के जबरदस्त मांग देखी गई थी.

एक्टिवा के नाम को भुना सकती है कंपनी
ओगाटा ने कहा कि हमने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेक फिजिबलिटी पूरी कर ली है. हम इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कई मॉडल्स लाना चाहते हैं. साथ ही इस दशक के आखिर तक इस कैटेगरी में मार्केट का 30 फीसदी हिस्सा हासिल करना चाहते हैं. कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी नाम एक्टिवा ही रख सकती है. क्योंकि ये भारतीय मार्केट में टॉप सेलिंग मॉडल है. HMSI अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपेबल बैटरी जैसे फीचर भी दे सकती है. ओगाटा ने कहा कि कंपनी लो रेंज से लेकर हाई रेंज के लिए भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है.

इतनी हो सकती है कीमत
HMSI के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें, तो कंपनी इसका दाम 72,000 रुपये से कम रख सकती है. होंडा की एक्टिवा फिलहाल 72,000 रुपये से लेकर 75.000 रुपये के रेंज में आती है. कंपनी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान कर सकती है. Honda ने अभी तक EVs के लिए मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को अंतिम रूप नहीं दिया है.

कुछ समय पहले कंपनी ने कहा था कि वो अगले पांच साल तक होंडा एक्टिवा (Honda Activa) के पेशकश जारी रखेगी. Honda Activa वर्तमान में भारत में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है. ये TVS Jupiter और Hero Maestro Edge जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देता है.