देश -विदेश व्यापार

बाजार में इस सप्‍ताह की शुरुआत भी बढ़त से होगी, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे निवेशकों के सेंटिमेंट पर असर?

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) इस समय पॉजिटिव सेंटिमेंट से भरा हुआ है और निवेशकों में भी खरीदारी का जोश है, जिससे बाजार को लगातार बढ़त मिल रही है. पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में बढ़त बनाने वाले सेंसेक्‍स-निफ्टी में आज भी तेजी का अनुमान है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 100 अंकों से ज्‍यादा बढ़कर 59,793 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 34 अंकों की मजबूती के साथ 17,833 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बढत का यह सिलसिल आज भी जारी रहने की उम्‍मीद है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे उछाल का असर निवेशकों पर भी दिखेगा और आज बाजार में शुरुआत से ही खरीदारी जोर पकड़ सकती है, जिससे सेंसेक्‍स फिर 60 हजार के पार दिखाई देगा.

अमेरिका और यूरोपी बााजरों का हाल
अमेरिका में ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणाओं के बावजूद निवेशकों का पॉजिटिव सेंटिमेंट बना हुआ है. पिछले महीने के शुरुआती झटकों के बाद निवेशक अब वापस बाजार में लौट आए हैं और जमकर खरीदारी कर रहे हैं. यही कारण है कि पिछले सत्र अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 2.11 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल दिखा.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले सत्र में तेजी रही. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.43 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ तो फ्रांस के शेयर बाजार में भी पिछले कारोबारी सत्र में 1.41 फीसदी का उछाल दिखा. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 1.23 फीसदी की बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ था.