देश -विदेश स्लाइडर

इन 3 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट! छत्तीसगढ़ सहित उत्तर भारत में भी बदलेगा मौसम का मिजाज…

नई दिल्ली. देश में मानसून को दो महीने पूरे हो गए हैं. जून के महीने में 8 फीसदी बारिश कम हुई थी. बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व के कई राज्यों को सूखे का सामना करना पड़ा था. लेकिन जुलाई में देश के लगभग हर हिस्से में अच्छी बारिश देखने को मिली. हालांकि इस दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में अचानक हुई भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिले. अब अगर मानसून के ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो जुलाई खत्म होने तक देश में 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त में भी देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के 10 ज़िलों में 5 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में पांच अगस्त तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. अब तक लगातार बारिश के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छह लोगों की मौत हो गई और भूस्खलन के चलते हजारों लोगों को राहत शिविरों में भेजना पड़ा.

इन राज्यों में भी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक 04 अगस्त तक तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों और तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भी तेज़ बारिश हो सकती है. उधर तमिलनाडु में 5 अगस्त को और तेलंगाना में 6 और 7 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है. छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है.

उत्तर भारत का हाल

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और लद्दाख में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. ऐसे में दिल्ली के लोगों को उसम से राहत मिल सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.