Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

ध्यान दें! 1 अगस्त से बदल जाएंगे आपके बैंक से जुड़े ये नियम, जेब पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली. सोमवार से साल के आठवें महीने यानी अगस्त की शुरुआत होने वाली है. अगस्त के आगमन के साथ ही बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े कई नियम और बैंक-एटीएम से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इस बदलाव से आपको कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं और आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है.

Bank of Baroda के कस्टमर्स ध्यान दें! 1 अगस्त से बदल जाएगा ये नियम
चेक के क्लीयरेंस को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है. बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा. इसके अभाव में चेक पेमेंट नहीं किया जाएगा.

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए ‘Positive Pay System’ शुरू करने का फैसला किया था. इस सिस्टम के तहत चेक के माध्यम से 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए कुछ प्रमख जानकारी की आवश्यकता हो सकती है. इस सिस्टम के माध्यम से चेक की जानकारी मैसेज, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एटीएम के माध्यम से दी जा सकती है. चेक की पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों की जांच की जाती है.

अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक
अगस्त के महीने में त्योहारों और छुट्टियों के कारण 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) , रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2022), जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) और गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) जैसे बड़े त्यौहार इसी महीने होते हैं. लिहाजा अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम अगस्त में है तो छुट्टियां जरूर देख लें.