यूथ स्लाइडर

JEE Main 2022: आज बीई-बीटेक का होगा पेपर, आधार कार्ड नहीं है तो ले जाएं यह दस्तावेज, वरना पछताएंगे

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन गुरुवार से शुरू हो गई है। पहले दिन बी आर्किटेक्चर के लिए परीक्षा हुई। वहीं, बीई, बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए मुख्य परीक्षा 24 जून से शुरू होगी, जो कि 29 जून, 2022 तक चलेगी। यह परीक्षा देश-विदेश के 521 परीक्षा शहरों में आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा दो शिफ्टों में सुबह 09 से 12 एवं दोपहर 03 से 06 बजे तक हो रही है।

JEE Mains 2022 आधार कार्ड साथ ले जाना जरूरी
बिना आधार कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड नहीं है तो वे इस खबर में बताए गए दस्तावेज के माध्यम से परीक्षा में भाग ले सकते हैं। दोनों के अभाव में परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश पत्र में परीक्षार्थियों को परीक्षा संबंधित सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। पहले सेशन के लिए 09 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जबकि दूसरे सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन अभी जारी है।

JEE Mains 2022 पेपर में दिए गए दिशा-निर्देश अवश्य पढ़ें
जेईई परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थी पेपर प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व दिए गए सिस्टम पर लॉगिन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले पेपर के लिए दिए गए इंस्ट्रक्शंस को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान प्रश्न-पत्र को हल करने की स्पीड एवं एक्यूरेसी में संतुलन बनाए रखना चाहिए, ताकि उनका प्रश्न-पत्र निर्धारित समय में पूरा हल हो सके।

JEE Mains 2022: आधार कार्ड नहीं है तो डिक्लेरेशन फार्म साथ ले जाएं
जिन परीक्षार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें एडमिट कार्ड में दिए गए डिक्लेरेशन फार्म को भरकर साथ में ले जाना होगा, जिसे उन्हें सेंटर पर दिखाकर ही प्रवेश दिया जाएगा।
परीक्षार्थियों को दिए गए प्रवेश-पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।
छात्र को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।
परीक्षार्थियों को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश-पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा।
परीक्षार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश-पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे।
परीक्षार्थी को परीक्षा में यदि भरे हुए माध्यम एवं सब्जेक्ट के अनुरूप प्रश्न पत्र नहीं मिलता है तो वो परीक्षा हाल में परीक्षक को अवश्य बताए।

JEE Mains Exam 2022: परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान
एनटीए द्वारा जेईई मेन के प्रवेश पत्र में प्रत्येक परीक्षार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है।
स्टूडेंट्स अपने दिए गए समय से पूर्व ही परीक्षा सेंटर पर पहुंचने की कोशिश करें, क्योंकि परीक्षा कक्ष में दाखिले से पूर्व कई जांच प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।
परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।
डायबिटिक छात्र को परीक्षा केंद्र पर अपने साथ खाने के लिए फल, शुगर टेबलेट ले जाने की अनुमति है।
परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर रफ कार्य हेतु छह रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी।
इन रफ शीट को उन्हें नाम व रोल नंबर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटाना होगा।
जो उम्मीदवार रफ शीट वापस नहीं लौटाएंगे तो उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।