टेक्नोलॉजी देश -विदेश स्लाइडर

RBI का बड़ा फैसला… अब 15 हजार तक ऑटो डेबिट के लिए नहीं होगी OTP की जरूरत…

रिजर्व बैंक मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में लिए गए फैसले के बारे में बताते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सेंट्रल बैंक ने ऑटो डेबिट यानी रेकरिंग पेमेंट के लिए खुद-ब-खुद होने वाले भुगतान की लिमिट को 5000 रुपए से बढ़ाकर 15000 रुपए कर दिया है.

यह ट्रांजैक्शन कार्ड या फिर UPI की मदद से पूरी की जाती है. आरबीआई ने 1 अक्टूबर 2021 को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई की मदद से रेकरिंग पेमेंट के लिए ओटीपी ऑथेंटिकेशन जरूरी किया था.

वर्तमान नियम के मुताबिक, अगर 5000 से कम रुपए का रेकरिंग ट्रांजैक्शन किया जाता है तो इसके लिए वन टाइम ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है. उसके बाद यह मंथली आधार पर ऑटो मोड में काम करता है.

हालांकि, उससे ज्यादा वैल्यु का ट्रांजैक्शन करने पर ओटीपी अनिवार्य होता है. अब इस लिमिट को 15000 रुपए कर दिया गया है. इसका मतलब, पंद्रह हजार रुपए तक का रेकरिंग ट्रांजैक्शन के लिए हर बार ओटीपी की जरूरत नहीं होगी. उससे ज्यादा का ट्रांजैक्शन करने पर ओटीपी की जरूरत होगी.

ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी

शक्तिकांत दास ने कहा कि रेकरिंग पेमेंट के लिए बिना ओटीपी की लिमिट 15000 रुपए कर देने से ग्राहकों को सुविधा मिलेगी. रिजर्व बैंक ने पिछले साल इसे ग्राहकों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लागू किया था.

रेकरिंग पेमेंट की मदद से आप मंथली सब्सक्रिप्शन, इंटरनेट रिचार्ज, इंश्योरेंस प्रीमियम जमा करना, एजुकेशन फीस जमा करना जैसे काम करते हैं. इसकी लिमिट को बढ़ाकर 15 हजार करने से ग्राहकों को सुविधा मिलेगी. रिजर्व बैंक की तरफ से दी गई सूचना के मुताबिक, अभी तक 6.25 करोड़ मैंडेट रजिस्टर की गई है. इसमें 3400 इंटरनेशनल मर्चेंट भी शामिल हैं.

1 अक्टूबर 2021 से लागू हुआ था नियम

रिजर्व बैंक ने पहली बार 1 अक्टूबर 2021 को ऑटो डेबिट रूल्स को लागू किया था. वर्तमान में पेमेंट वाले दिन से कम से कम 24 घंटे पहले कस्टमर को ऑटो डेबिट को लेकर मैसेज भेजना जरूरी है.अपने मोबाइल पर भीम ऑटो पे सिस्टम सेट करना चाहते हैं तो नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के बताए निर्देशों का पालन कर सकते हैं. एनपीसीआई ने ऑटो पे सिस्टम सेट करने के लिए स्टेप बाई स्टेप तरीके बताए हैं. आप भी इन तरीकों का इस्तेमाल कर अपने मोबाइल पर भीम ऑटो पे सेट कर सकते हैं.

BHIM UPI ऐप में ऑटो पे कैसे सेट करें

  • भीम यूपीआई ऐप में लॉगिन करें.
  • इसके बाद ऑटो डेबिट पर .
  • मैंडेट पर
  • नया मैंडेट बनाएं या पिछले मैंडेट चेक करें.
  • हर महीने, साप्ताहिक, सालाना या किसी और मोड में पेमेंट को सेट करें.
  • जिस कंपनी (मर्चेंट) को पेमेंट करना है, उसके लिए ऑटो डेबिट की तारीख सेट करें.
  • अब Proceed पर दें.