टेक्नोलॉजी देश -विदेश स्लाइडर

Aadhaar Card : केंद्र ने जारी की नई एडवाइजरी… फोटोकॉपी शेयर नहीं करने की दी सलाह…

आधार कार्ड ही किसी की पहचान का प्रमाण होता है। ऐसे में आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस दौरान दूसरे लोगों के साथ  केवल मास्क्ड आधार कार्ड को शेयर करने के लिए कहा गया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने 27 मई को एक एडवाइजरी जारी की, जिसके अनुसार मंत्रालय ने कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर नहीं करने और इसके बजाय मास्क्ड आधार कार्ड एक का उपयोग करने की चेतावनी दी है जो केवल उनके कार्ड के अंतिम चार अंक प्रदर्शित करता है।

बताया गया है कि आधार कार्ड की कॉपी किसी के साथ शेयर करने पर उसका गलत ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कारण लोगों को एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे मे केंद्र सरकार ने लोगों को दिशा निर्देश देते हुए बताया है कि हमेशा दूसरे लोगों या संस्था के साथ केवल मास्क्ड आधार कार्ड ही शेयर करना चाहिए।

बता दें मास्क्ड आधार कार्ड में किसी को भी 12 अंको के न्यूमेरिक कोड की पूरी संख्या नहीं दिखाई देती है। इस दौरान केवल आधार संख्या के अंतिम 4 अंक दिखाई देते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड को आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

इसने लोगों को आधार का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटरों से बचने की भी चेतावनी दी है। बयान में कहा गया है, “कृपया ई-आधार डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे/कियोस्क में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें। हालांकि ऐसा करते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को स्थायी रूप से हटा दी गई है।”

इस दौरान बताया गया है कि आधार कार्ड का एक मास्क्ड आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक साइट से डाउनलोड किया जा सकता है। विशेष रूप से, यह कहा गया था कि आधार का उपयोग केवल उन संगठनों द्वारा किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए किया जा सकता है, जिन्होंने यूआईडीएआई से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, होटल और मूवी थिएटर सहित निजी संस्थाओं को आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करने की अनुमति नहीं है।

मास्क्ड आधार कार्ड  आधार संख्या के अंतिम चार अंक प्रदर्शित करेगा, पहले 12 अंकों को छिपाएगा और इसे आसानी से यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस तरह से करें डाउनलोड।

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ‘डाउनलोड आधार’ वाले ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद लॉग इन करें। ‘क्या आप मास्क्ड आधार कार्ड  चाहते हैं’ विकल्प पर क्लिक करें। डाउनलोड टैब पर क्लिक करें और आधार संख्या के केवल अंतिम 4 अंकों के साथ मास्क्ड आधार कार्ड की एक कॉपी प्राप्त करें।