देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के रेट्स, जानिए आपके शहर में कितने में बिक रहा तेल

सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. देश में आज भी पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं आया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये में बिक रहा है.

इसके अलावा, अन्य महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बदले हैं. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये में बिक रहा है. इसके अलावा, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये पर स्थिर है, जबकि डीजल 94.24 रुपये में बिक रहा है. वहीं, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये में मिल रहा है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करते हुए जनता को राहत दी थी. पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी घटाई गई थी. इसके बाद, सभी राज्यों में तेल की कीमतें घट गई थीं. वहीं, विपक्ष ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कहा था कि दो महीने पहले जितने तेल के दाम बढ़े थे, लगभग उतने ही रुपये घटाए गए हैं. साथ ही, इसमें सिर्फ केंद्र सरकार का ही नहीं, बल्कि राज्य सरकार का भी हिस्सा है, जिसे कम किया गया है.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.