छत्तीसगढ़ सियासत स्लाइडर

कांग्रेस ने निकाला युवाओं को आकर्षित करने का फार्मूला… पार्टी ने संगठन में 50 साल से कम उम्र के लोगों को टिकट और प्रतिनधित्व देने का फार्मूला दिया है…

उदयपुर में हुए कांग्रेस के नवसंकल्प चिंतन शिविर में कांग्रेस ने युवाओं के लिए बड़ा कार्ड खेला है। कांग्रेस देशभर में युवाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए सत्ता और संगठन में 50 साल से कम उम्र के लोगों को टिकट और प्रतिनधित्व देने का फार्मूला दिया है।

अगर यह फार्मूला कब से इस पर अभी संशय के बादल हैं लेकिन छत्तीसगढ़ के परिपेक्ष्य में देखें तो वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं इनमें से 46 विधायकों की उम्र 50 के पार हो चुकी है। इनमें से 50 फीसदी टिकट 50 से कम उम्र के दावेदारों को दिया जाना है इसमें किसकी टिकट कटेगी और किसे मिलेगी लेकिन 45 विधायक इस फार्मूले की जद में आ रहे हैं।

इनमें 11 मंत्री भी शामिल हैं। यानी आगामी विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी की सत्ता में वापसी पर सरकार के मंत्रियों का चेहरा बदला हुआ नजर आएगा। सत्ता की तरह ही प्रदेश कांग्रेस संगठन के कई बड़े पदाधिकारियों की उम्र भी पचास के पार हो गई है।

केन्द्रीय समिति करेगी चुनावी राज्यों का अध्ययन
एआईसीसी सभी चुनावी राज्यों के लिए एक चुनाव समिति गठित करेगी जो उन राज्यों में जाकर वहां के मुद्दों, वहां की कमियों आैर सत्ता में है तो कौनी सी योजनाएं हैं जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इन सभी का एनालिसिस कर रिपोर्ट तैयार करेगी और उसके आधार पर चुनाव संचालित की जाएगी।

100 दिन के भीतर पदाधिकारियों के चुनाव के निर्देश
एआईसीसी ने सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को निर्देश दिया है कि आने वाले 100 दिनों के भीतर सभी अपने-अपने राज्यों में संगठन के रिक्त पदों को भर लेंवे। यानी जितनी जल्दी हो संगठन के चुनाव कराए जाएं और फिर अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाए ताकि संगठन के कामकाज को तेजी से बढ़ाया जा सके।