Breaking News देश -विदेश स्लाइडर

अब बदलेगा लखनऊ का नाम? सीएम योगी के ट्वीट से लग रही अटकलें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम अब जल्द ही बदलने वाला है? सीएम योगी आदित्यनाथ के एक ट्वीट के बाद ये सवाल उठने लगा है. सीएम योगी ने यह ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन…’

वैसे तो सीएम योगी का यह ट्वीट सामान्य सा स्वागत ट्वीट प्रतीत होता है. तो फिर लखनऊ का नाम बदलने की अटकलों के पीछे वजह क्या है? दरअसल कई लोग इस ट्वीट में सीएम योगी द्वारा ‘लक्ष्मण की पावन नगरी’ लिखे जाने को इसका संकेत मान रहे हैं. यह अटकलें इसलिए भी लग रही हैं क्योंकि इससे पहले लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी, लक्ष्मणपुरी और लखनपुर करने की मांग बार उठ चुकी है.

सीएम योगी के इस ट्वीट के बाद लोगों की इस मांग को और बल मिल रहा है. उनका तर्क है कि योगी सरकार ने इसी तरह से राज्य में कई जगहों के नाम बदले हैं. वे इलाहाबाद और फैजाबाद का उदाहरण भी देते हैं, जिनका नाम बदलकर प्रयागराज और अयोध्या कर दिया गया.

इसके साथ ही वे याद दिलाते हैं कि कुछ ही दिन पहले नैनी इलाके का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी नगर, लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट और ओवर ब्रिज का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जा चुका है.