टेक्नोलॉजी देश -विदेश व्यापार

बिना बिजली के ही चलता है ये AC… जानें कीमत, काम करने का तरीका…

गर्मी के आते ही एयर कंडीशनर यानी AC की जरूरत बहुत से लोगों को पड़ने लगती है. खासकर शहरों में रहने वाले लोगों को एसी के लिए अच्छी खासी रकम खर्च करनी होती है. पैसे खर्च करने का सिलसिला यहां खत्म नहीं होता है, बल्कि यहां से शुरू होता है.

इसके बाद लोगों को एसी के बिल और मेंटेनेंस में भी मोटी रकम खर्च करनी होती है. ऐसे में सबसे ज्यादा कोई चीज खलती है तो वो बिजली का बिल है. दरअसल, एसी चलाने की वजह से लोगों का बिजली बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

जहां बिना एसी के लोगों का बिजली बिल एक से दो हजार रुपये आता था, वो एसी यूज करने पर 5 हजार या इससे ऊपर (इस्तेमाल पर निर्भर) चला जाता है. अगर ऐसा कोई प्रोडक्ट मिल जाए, जो इस बिलजी बिल के मुक्ति दिला दे तो आप क्या करेंगे?

इस तरह का एक बेहतरीन प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद है. हालांकि, इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च और सामान्य AC के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

क्या है Solar AC?
एक सोलर एसी या सोलर एयर कंडीशनर ऐसा AC होता है, जो सोलर पावर यानी सूरज की रोशनी के बदौलत काम करता है. इस तरह के AC बिजली से चलने के बजाय सोलर पैनल से जनरेट होने वाली सोलर एनर्जी पर काम करते हैं.

सोलर एसी भी रेगुलर एसी की तरह ही काम करते हैं, लेकिन उनके पास पावर के ज्यादा ऑप्शन होते हैं. एक कन्वर्टिबल एयर कंडीशनर को आप सिर्फ बिजली से चला सकते हैं, जबकि सोलर एसी को आप तीन तरह से यूज कर सकते हैं. इसे आप सोलर पावर, सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से चला सकते हैं.

कितनी होती है कीमत?
वैसे तो इस तरह के प्रोडक्ट बाजार में बहुत कम उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ वेबसाइट्स पर इन्हें लिस्ट किया गया है. एक समान्य एसी की तरह ही Solar AC की कीमत भी उसकी क्षमता पर निर्भर करती है.

एक औसत सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे. Kenbrook Solar के मुताबिक, एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे, जबकि 1.5 टन क्षमता वाले एसी के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे.