टेक्नोलॉजी देश -विदेश सियासत स्लाइडर

क्या आधे से भी कम रहे जाएंगे Twitter पर नरेंद्र मोदी के फॉलोवर्स? जानें क्यों हो रही है इसको लेकर चर्चा…

Twitter को हाल ही में Tesla CEO Elon Musk ने 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है. हालांकि, ये डील पूरी होने में कुछ समय लग सकता है. Elon Musk ने ट्विटर को लेकर साफ कर दिया है कि ये इस पर से बोट्स या स्पैम अकाउंट को हटाना चाहते हैं. लेकिन, अब एक नई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर पर अभी से हाई प्रोफाइल अकाउंट्स के हजारों फॉलोवर्स कम होने लगे हैं.

यानी अचानक से Twitter फॉलोवर काउंट में बदलाव देखा जा रहा है. NBC News के अनुसार सिंगर Katy Perry ने 2 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स खोए हैं. मस्क के ट्विटर खरीदने की खबर आने के बाद ये फॉलोवर्स कम हुए हैं.

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के भी 3 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स अचानक कम हो गए हैं. इसको लेकर एक्टर Mark Hamill ने ट्वीट किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि राइट विंग के लीडर्स जैसे Rep. Marjorie Taylor Greene और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के फॉलोवर्स बढ़ रहे हैं.

इस वजह से इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि ऐसा क्यों हो रहा है. लोग मान रहे हैं कि ट्विटर बोट्स या स्पैम अकाउंट्स को बैन कर रहा है या जानबूझ कर खास अकाउंट्स के फॉलोवर्स को कम कर उनकी लोकप्रियता को कम कर रहा है.

लेकिन, ट्विटर के अनुसार इन दोनों में से कोई भी स्टेटमेंट सही नहीं है. NBC न्यूज को ट्विटर ने बताया कि वो लगातार उनकी स्पैम पॉलिसी को उल्लघंन करने वाले अकाउंट्स पर एक्शन ले रहा है. इस वजह से फॉलोवर्स काउंट पर असर दिख सकता है.

लेकिन, मस्क के हाथों में इसकी कमान जाते ही स्पैम या बोट्स हटाए जाएंगे इसके बारे में वो पहले ही घोषणा कर चुके हैं. इससे कई भारतीय राजनेताओं पर भी असर पड़ेगा. Twiplomacy की एक रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र मोदी के 60 परसेंट फॉलोवर्स फेक हैं.

Twitter Audit की रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी के 68 परसेंट तो अरविंद केजरीवाल के 51 परसेंट फॉलोवर्स फेक हैं. ऐसे में इन राजनेताओं के भी फॉलोवर्स अचानक कम हो सकते हैं.