देश -विदेश स्लाइडर

भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे बड़ा : UN महासचिव गुतारेस…

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा कि यूएन भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान में सहयोग दे रहा है, जो विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है. उन्होंने बताया कि वैश्विक निकाय और उसके साझेदार कोरोना संक्रमण की रोकथाम से जुड़े संदेशों के जरिये भारत में लगभग 60 करोड़ लोगों के बीच जागरूकता फैला चुके हैं.

गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थानीय निदेशक शोंबी शार्प के नेतृत्व वाला संयुक्त राष्ट्र का दल भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर लगाम लगाने में प्रशासन की मदद कर रहा है.

दुजारिक ने कहा, ‘हम और हमारे साझेदार कोविड-19 की रोकथाम से जुड़े संदेशों के साथ अब तक लगभग 60 करोड़ भारतीयों तक पहुंच बना चुके हैं. हम भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान में सहयोग दे रहे हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है.’ संरा महासचिव के प्रवक्ता ने कहा, ‘वैश्विक निकाय मजबूत निगरानी प्रणाली विकसित करने, प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने, त्वरित प्रतिक्रिया योजना बनाने, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीद-वितरण प्रक्रिया को गति देने, स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण मुहैया कराने और जीवनरक्षक सूचनाओं का व्यापक प्रसार सुनिश्चित करने में भारत की मदद कर रहा है.’

जागरुकता फैलाने का काम किया
दुजारिक ने बताया कि कोविड-19 के खतरों के प्रति जागरूकता फैलाने और सामुदायिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र की टीम ने एक व्यापक रणनीति तैयार की है. इसके तहत 13 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. भारत में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत बीते साल 16 जनवरी को हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को देशभर में अब तक लगाए गए कोविड टीकों की खुराक की संख्या 163.49 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई.