खेलकूद ट्रेंडिंग स्लाइडर

भारतीय क्रिकेट पर ‘राज करने आया बावा’, 22 गेंदों में ठोके 104 रन, धवन का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्ली. फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी (144 रन) और राज बावा (नाबाद 162 रन) की शानदार शतकीय पारियों भारत ने अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup) के ग्रुप बी में अपने अंतिम मैच में युगांडा के खिलाफ पांच विकेट पर 405 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) और बावा (Raj Bawa) दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिये 206 रन की साझेदारी हुई. पहले ही क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारतीय टीम के लिये सलामी बल्लेबाज अंगकृष ने 120 गेंद में 22 चौके और चार छक्के से शानदार शतकीय पारी खेली.

हरनूर सिंह (15) और निशांत सिंधू (15) के विकेट गंवाने के बाद राज बावा ने अंगकृष का अच्छा साथ निभाया और अंत तक डटे रहे. राज बावा ने 108 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद शतक के दौरान 14 चौके और आठ छक्के जमाये. युगांडा के लिये उसके गेंदबाज पास्कल मुरूंगी ने 72 रन देकर तीन विकेट चटकाये. क्रिस्टोफर किडेगा और युनुसु सोवोबी को एक एक विकेट मिला.

राज बावा ने शिखर धवन का तोड़ा रिकॉर्ड
19 साल के राज बावा अंडर 19 वर्ल्ड कप भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ा. धवन ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2004 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 155 रनों की पारी खेली थी.

इसके अलावा बावा ने अंडर19 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे बड़ी नाबाद पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका जैक रुडोल्फ और ऑस्ट्रेलिया के कैमरुन व्हाइट के नाम दर्ज था. रुडोल्फ ने साल 2000 में नेपाल के खिलाफ नाबाद 156 और कैमरून व्हाइट ने साल 2002 में स्कॉटलैंड के खिलाफ नाबाद 156 रन की पारी खेली थी.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं भी राज बावा
राज बावा ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. पहले मैच में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 47 रन देकर चार विकेट झटके थे. इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने 42 रनों की पारी खेली.