देश -विदेश स्लाइडर

बड़ी खबर: अयोध्या नहीं गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे सीएम योगी… सिराथु से केशव पर लगाया बीजेपी ने दांव… पूर्व मुख्यमंत्री के पोते का नाम भी शामिल…

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पहली सूची जारी कर दी है. आज पार्टी द्वारा जारी सूची में राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का भी नाम शामिल है. पार्टी ने सीएम योगी को गोरखपुर शहर सीट से उतारा है. जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को प्रयागराज की सिराथु सीट से टिकट दिया है. हालांकि पहले सीट चर्चा थी कि पार्टी सीएम योगी को अयोध्या से उतार सकती हैं. वहीं आज पहले चरण में बीजेपी ने 57 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया.

राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज पहली लिस्ट जारी है. आज इस लिस्ट में 57 प्रत्याशियों को टिकट दिए हैं. जिसमें सबसे बड़ा नाम राज्य से सीएम योगी आदित्यनाथ का है. जो पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. वहीं दिल्ली में आज प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान और पार्टी के महासचिव अरूण सिंह ने चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी की.

पहले और दूसरे चरण का किया ऐलान
बीजेपी ने पहले चरण 58 सीटों में 57 सीटों का ऐलान किया जबकि दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों का ऐलान किया. वहीं बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह को भी टिकट दिया है. इसके अलावा केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को भी मैदान में उतारा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे
हालांकि पहले चर्चा थी कि योगी आदित्यनाथ अयोध्या सीट से चुनाव लड़ेंगे. लेकिन पार्टी ने उन्हें गोरखपुर शहर से टिकट दिया है. असल में अयोध्या के जरिए पार्टी पूरे राज्य में संदेश देना चाहती थी और कहा जा रहा था कि अगर सीएम योगी अयोध्या से चुनाव लड़ते हैं तो वह आसपास की 60 सीटों पर प्रभाव डाल सकते हैं. हालांकि केशव प्रसाद मौर्या को लेकर पहले ही माना जा रहा था कि वह सिराथु सीट से चुनाव लड़ेंगे और पिछले दिनों ही उनके करीबी माने जाने वाले एक नेता को सिराथु सीट का प्रभारी नियुक्त किया गया था. इसके साथ ही आगरा ग्रामीण से बेबी रानी मौर्य को मैदान उतारा है. असल में यूपी चुनाव से पहले पार्टी ने उन्हें उत्तराखंड के गवर्नर के पद से हटाया था और राष्ट्रीय उपाध्याक्ष के पद पर नियुक्त किया था. वहीं अब पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया है.

दंगा मुक्त हुआ है यूपी
बीजेपी के चुनाव प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि योगी राज्य में उत्तर प्रदेश दंगा मुक्त हुआ और राज्य में अस्पताल के साथ ही स्कूल खुल रहे हैं. राज्य में एक्सप्रेस-वे खुल रहे हैं. यूपी में सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है.