देश -विदेश सियासत स्लाइडर

बीजेपी ने उत्तरप्रदेश में खेला ओबीसी कार्ड.. पार्टी ने 20 मौजूदा विधायकों के काटे टिकट…

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने पिछड़ी जाति और अति पिछड़ी जातियों पर दांव खेला है. बीजेपी ने आज 105 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया और इसमें सबसे ज्यादा टिकट ओबीसी को दिए हैं. वहीं पार्टी ने 19 सीटें अनुसूचित जाति और 10 सीटें महिलाओं को दी हैं. असल में बीजेपी ने 68 फीसदी सीटें ओबीसी, एससी और महिलाओं को दी हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने पार्टी के बड़े नेताओं को रिश्तेदारों को भी टिकट दिया है.

भारतीय जनता पार्टी ने पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी पहले चरण के लिए 57 और दूसरे चरण के लिए 48 सीटों पर प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. पार्टी ने राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर की सीट से टिकट दिया तो राज्य के डिप्टी सीएम केशन प्रसाद मौर्या को प्रयागराज की सिराथु सीट से मैदान में उतारा है. पार्टी ने राज्य में जातियों के गणित को ध्यान में रखते हुए टिकट दिए हैं. इसके तहत आज जारी 105 में से 68फीसदी सीटें ओबीसी, एससी और महिलाओं के लिए आवंटित की है. इसके तहत 44 सीटें ओबीसी, 19 सीटें एससी और 10 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिए हैं.

20 विधायकों का टिकट काटा
पार्टी आज जारी लिस्ट में 20 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं. हालांकि पहले से ही कहा जा रहा था कि जिन विधायकों का प्रदर्शन अच्छा नहीं है. उनके टिकट काटे जाएंगे. लिहाजा पार्टी ने 20 सीटों पर विधायकों के टिकट काटे हैं जबकि 21 नए प्रत्याशियों को टिकट दिए हैं. वहीं पार्टी ने नेताओं के रिश्तेदारों और परिवार के लोगों को टिकट दिए हैं.

बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के लिए किया प्रत्याशियों का ऐलान
आज दिल्ली में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान और पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री अरूण सिंह पार्टी की पहली सूची जारी की. इस सूची में पहले चरण की 58 सीटों में 57 सीटों का ऐलान किया गया. जबकि दूसरे चरण की 55 की 48 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया. वहीं पार्टी ने कहा कि सहयोगी दलों से बातचीत चल रही है और जल्द ही सीटों के बंटवारे को लेकर खुलासा किया जाएगा.