देश -विदेश वायरल

कोविड लॉकडाउन लगाकर खुद पार्टी कर रहे थे PM… इनविटेशन मेल लीक…

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson )को कोरोना वायरस लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के आरोपों का सामना कर रहे हैं. जॉनसर पर आरोप है कि उन्होंने साल 2020 में कोविड लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में अपने स्टाफ के साथ पार्टी की. जबकि ब्रिटिश नागरिकों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया गया.आईटीवी चैनल ने मई 2020 में प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय और आवास के बगीचे में ‘सोशली डिस्टेंस्ड ड्रिंक्स’ आयोजन के एक लीक हुए ईमेल निमंत्रण को प्रकाशित किया है, जिसके बाद विपक्षी नेताओं ने पुलिस से जांच कराने की मांग की है.

प्रधानमंत्री के निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कई लोगों को मेल भेजा गया था. आयोजन की तारीख 20 मई, 2020 अंकित है. उसी दिन सरकार ने टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में लोगों को याद दिलाया कि वे अपने घर के बाहर केवल एक व्यक्ति से मिल सकते हैं. लंदन शहर की पुलिस ने उसी दिन नियमों को प्रकाशित किया. मार्च 2020 में शुरू हुए ब्रिटेन के पहले लॉकडाउन में कार्यस्थल और अंतिम संस्कार समेत कुछ मौकों को छोड़कर भीड़ जमा होने पर पाबंदी थी.

सरकार पर लगते रहे हैं नियम उल्लंघन के आरोप
जॉनसन की कंजर्वेटिव सरकार पर लगातार उन नियमों की अवहेलना के आरोप लगते रहे हैं, जो उसने दूसरों पर लागू किए हैं. ताजा दावों की जांच वरिष्ठ लोक सेवक सुए ग्र्रे करेंगे, जिन्हें सरकार ने पहले लगे इन आरोपों की तफ्तीश के लिए भी नियुक्त किया था कि जॉनसन के कार्यालय के कर्मियों ने 2020 में लॉकडाउन तोड़ते हुए क्रिसमस पार्टियां करके कोरोना वायरस के नियमों को तोड़ा.

पत्नी के साथ गार्डन पार्टी में शामिल होने के आरोप
जॉनसन ने कहा है कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कोई नियम नहीं तोड़ा, लेकिन बीबीसी और अन्य मीडिया संस्थानों ने मंगलवार को खबर जारी की कि प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी कैरी जॉनसन ने मई 2020 की गार्डन पार्टी में शिरकत की थी. स्वास्थ्य मंत्री एडवर्ड अर्गर ने कहा कि वह समझ सकते हैं कि लोग क्यों नाराज होंगे, लेकिन वह ग्रे की जांच के परिणामों को लेकर पहले ही कोई आकलन नहीं करेंगे. वहीं, लेबर पार्टी सांसद एड मिलीबैंड ने कहा कि आरोप गंभीर हैं और जॉनसन को स्पष्ट करना चाहिए कि वह पार्टी में शामिल हुए थे या नहीं.