टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग वायरल व्यापार

270 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ये बैटरी वाली बाइक, लुक भी है किलर

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि सभी ऑटो निर्माता हर वक्त इनोवेशन के जरिए नए-नए व्हीकल बाजार में उतार रहे हैं. बावजूद इसके अब भी ज्यादातर खरीदार इलेक्ट्रिक की बजाय पेट्रोल बाइक को लेना ही पसंद कर रहे हैं, क्योंकि खरीदार इलेक्ट्रिक बाइक के लुक्स से ज्यादा प्रभावित नहीं होते. वजह है इलेक्ट्रिक बाइक में लगने वाली बैटरी, जो साइज में बड़ी होती है और ये लगने के बाद लोगों को पेट्रोल बाइक की तरह लुक नहीं मिलता. लेकिन, अब इसकी चिंता छोड़ दीजिए.

अब ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक्स आ गई है, जो खूबसूरती के मामले में किसी भी स्पोर्ट्स बाइक या क्रूजर बाइक से कम नहीं है. हाल ही में लास वेगास में चल रहे CES 2022 में पेश हुई ऐसी ही बाइक ने कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. CES में कैनेडियन स्टार्टअप डेमन मोटर्स ने हाइपरफाइटर कोलोसस इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक (HyperFighter Colossus electric sports bike) पेश की है, जो दिखने में किसी भी पेट्रोल वाली स्पोर्ट्स बाइक से कम नहीं है.

273 किमी प्रति घंटा रफ्तार से चल सकती है बाइक
HyperFighter Colossus के न केवल अपने लुक, बल्कि इसकी स्पीड भी किसी स्पोर्ट्स बाइस से नहीं है. इसकी हाईएस्ट स्पीड 273 किमी प्रति घंटा है, जो यकीनन कई कॉम्पिटिटर्स को पिछे छोड़ने की कैपेबिलिटी रखता है. यह इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक वास्तव में उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकती है. इसके अलावा इस बाइक में 20 kWh की बैटरी दी गई है, जो एक बार चार्ज करने पर 235 किमी की रेंज देती है. 200 hp की पावर क्षमता वाली इस बाइक को 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार में पहुंचने के लिए केवल तीन सेकेंड लगते हैं.

सेफ्टी के लिए लगे हैं कई एडवांस सिस्टम
HyperFighter Colossus को में जोखिम भरे रास्तों पर चलने के लिए 360-डिग्री एडवांस वॉर्निंग सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा यह बाइक कई रडार, सेंसर और कैमरों से लैस है. इस बाइक को बनाने वाली कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि हमने एक अविश्वसनीय, तकनीकी रूप से उन्नत मोटरसाइकिल का निर्माण किया है, जो लंबे समय से स्ट्रीटफाइटर के प्रति उत्साही और नए सवार दोनों को पसंद आएगी.

क्या है इसकी कीमत?
इस बाइक की कीमत की बात करें तो इसकी प्राइस 35,000 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपए है. अमेरिका में खरीदारों के लिए इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है. हालांकि, जो लोग इस बाइक के लिए इतनी मोटी रकम खर्च करने के लिए तैयार नहीं है उनके लिए अच्छी खबर है. कंपनी ने हाइपरफाइटर के दो अन्य मॉडल भी लॉन्च करेगी, जो बाइक से सस्ती होंगी. हालांकि इन मॉडल में कोलोसस की तुलना में कम कैपेसिटी और कम बॉडी किट के साथ होने की संभावना है.