खेलकूद ट्रेंडिंग स्लाइडर

IPL 2022: आईपीएल 2022 का पूरा शेड्यूल आया सामने! एमएस धोनी खेलेंगे उद्घाटन मुकाबला

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का शेड्यूल लगभग तय हो गया है. टी20 लीग के नए सीजन की शुरुआत अप्रैल के पहले हफ्ते से हो सकती है. एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) का खिताब जीता था. ऐसे में डिफेंडिंग चैंपियन होने के नाते उद्घाटन मैच में उसे ही मौका मिलेगा. मौजूदा सीजन से 8 की जगह 10 टीमें उतरेंगी. 2 नई टीमों के बढ़ने से मैच की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी. बीसीसीआई (BCCI) ने पहले ही घोषणा कर दी है कि टी20 लीग का पूरा सीजन इस बार देश में ही आयोजित किया जाएगा.

क्रिकबज की खबर के अनुसार, आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आगाज 2 अप्रैल से हो सकता है. पहला मैच चेन्नई (Chennai) में खेला जाएगा. मैच बढ़ने से इस बार लीग 60 दिन से अधिक समय तक चल सकती है. फाइनल मुकाबला 4 या 5 जून को खेला जा सकता है. हालांकि सभी टीमों को पहले की तरह 14-14 मुकाबले ही खेलने होंगे. 7 मुकाबले घर में और 7 मुकाबले घर के बाहर खेलने होंगे.

मुंबई इंडियंस से हो सकती है भिड़ंत
उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की भिड़ंत किस टीम से होगी, हालांकि इस पर फैसला अब तक नहीं हुआ है. लेकिन माना जा रहा है कि पहले की तरह उसकी भिड़ंत चिर-प्रतिद्वंद्वि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से हो सकती है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मुंबई ने सबसे अधिक 5 बार टी20 लीग के खिताब पर कब्जा किया है. सीएसके ने 4 बार टाइटल जीता है.

आईपीएल 2020 का पूरा जबकि आईपीएल 2021 का आधा सीजन यूएई (UAE) में कराया गया था. लेकिन बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) पहले ही साफ कर चुके हैं कि मौजूदा सीजन देश में ही होगा. अहमदाबाद और लखनऊ 2 नई टीमें लीग से जुड़ चुकी हैं. जनवरी में मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) होने की संभावना है. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) सीरीज में फैंस स्टेडियम में आ रहे हैं. ऐसे में आईपीएल में भी इस बार बड़ी संख्या फैंस आ सकते हैं.