टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

एक हफ्ते में दूसरी बार डाउन हुए फेसबुक-इंस्टाग्राम, कंपनी ने यूजर्स से मांगी माफी, सर्विस फिर हुई शुरू

सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) एक हफ्ते में दूसरी बार डाउन हो गए. सर्विस डाउन होने की वजह से यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दोनों ही ऐप देर रात 12 बजे के बाद एक तकरीबन एक घंटे के लिए प्रभावित रहे. सर्वर डाउन होने के कारण फेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ समय के लिए बंद हो गए थे. जिस कारण कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था. हालांकि अब सेवा बहाल हो गई है. इससे पहले रविवार-सोमवार (3 से 4 अक्टूबर के बीच) को भी इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के सर्वर करीब छह घंटे तक डाउन रहे थे.

इन दोनों ही ऐप ने बयान जारी कर यूजर्स से माफी मांगी है जिन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ा. फेसबुक ने ट्वीट कर कहा, ” हमें माफी कीजिए. कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और वेबसाइट तक पहुंचने में समस्या हो रही है. अगर आप हमारी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पा रहे, तो हमें खेद है. हम जानते हैं कि आप एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए हम पर कितना निर्भर हैं. अब हमने समस्या का समाधान कर दिया है. इस बार भी अपना धैर्य बनाए रखने के लिए फिर से धन्यवाद.”

वहीं इंस्टाग्राम ने अपने बयान में कहा कि हमें माफी कीजिए. आप में से कुछ लोगों को अभी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में कुछ समस्या हो रही होगी. हमें बहुत खेद है. फिलहाल चीजें अब ठीक हो गई हैं और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए. हमारा सहयोग करने के लिए धन्यवाद.

एक हफ्ते में दूसरी बार हुई दिक्कत
इंटरनेट की मानिटरिंग करने वाली वेबसाइट Downdetector के मुताबिक 9 अक्टूबर 2021 को रात 12:12 मिनट पर कुल 28,702 क्रैश रिपोर्ट किए गए. WhatsApp के अलावा सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक Facebook और Instagram सोमवार की रात अचानक से डाउन हो गए थे. दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को इनके डाउन होने से काफी परेशानी हुई थी. वॉट्सऐप यूजर्स न तो मेसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे. इसी तरह फेसबुक पर यूजर्स को पुराने कॉन्टेंट ही दिख रहे थे. इस दिक्कत के कारण इंस्टाग्राम यूजर्स को भी स्टोरी और रील्स को ऐक्सेस करने में परेशानी हो रही थी. हालांकि, करीब 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ये सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने फिर से काम करना शुरू कर दिया था.