देश -विदेश व्यापार

SBI अपने ग्राहकों को मुफ्त में दे रहा 2 लाख का बीमा, इस सरकारी स्कीम में मिलेगी यह सुविधा

जिन ग्राहकों का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में जन धन खाता है, उन्हें 2 लाख रुपये का जीवन बीमा मुफ्त मिल रहा है. जन धन खाता खुलवाने पर एसबीआई अपने ग्राहकों को रुपे डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख रुपये का जीवन बीमा दे रहा है. अगर खाताधारक के साथ विदेश में भी कोई हादसा होता है और उसकी मृत्यु विदेश में हो जाती है, तो भी नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.

जिन लोगों ने SBI में 28 अगस्त, 2018 से पहले जन धन खाता खुलवाया है, उनके लिए जीवन बीमा की राशि 1 लाख रुपये निर्धारित है. जिन ग्राहकों ने इस तारीख के बाद जन धन खाता खोला है, उन्हें एसबीआई की तरफ से 2 लाख रुपये का बीमा दिया जा रहा है. यह बीमा दोनों तरह के खाताधारकों के लिए बिल्कुल मुफ्त है.

एक कार्ड पर कई सुविधा
प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को शुरू किया था. देश के गरीब या सुविधा विहीन लोगों को भी आर्थिक रूप से मजबूत किया जाए और उन्हें बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए जन धन खाता शुरू किया गया. पीएमजेडीवाई एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें ग्राहकों को सेविंग अकाउंट, बीमा, पैसे का लेनदेन, क्रेडिट और अन्य तरह की सुविधाएं दी जाती हैं.

अन्य सेविंग अकाउंट से विपरीत जन धन खाते को खुलवाते वक्त कोई जमा राशि नहीं देनी होती है. खाता खुलने के साथ ही ग्राहक को एक रुपे डेबिट कार्ड भी दिया जाता है जो कई सुविधाओं से लैस होता है. इस पर वे सभी सुविधाएं दी जाती हैं जो बाकी सेविंग अकाउंट पर मिलती हैं. डेबिट कार्ड के साथ लाइफ इंश्योरेंस और ‘परचेज प्रोटेक्शन बेनिफिट्स’ यानी कि कार्ट चोरी हो जाए या ट्रांजेक्शन में कोई धोखाधड़ी हो जाए तो सरकार की तरफ से उस पर गारंटीड सुरक्षा दी जाती है.

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें
2 लाख के फ्री लाइफ इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए कुछ खास नियम हैं. खाताधारक के साथ कोई अनहोनी होती है और वे दुनिया छोड़ कर चले जाते हैं तो उस दिन से 90 दिन पहले रुपे डेबिट कार्ड से कोई न कोई ट्रांजेक्शन सफल होना चाहिए. यह ट्रांजेक्शन खुद के बैंक में या किसी दूसरे बैंक के बीच होने का नियम है. बैंक में जरूरी कागजात जमा कराए जाने के बाद नॉमिनी को जीवन बीमा का 2 लाख रुपये दे दिए जाते हैं. अगर घटना देश के बाहर भी होती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलेंगे.

जन धन खाता खोलने के लिए कागजात
जन धन खाता खोलने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया बहुत आसान रखी गई है. नीचे बताए गए किसी एक कागजात को जमा करने के बाद एसबीआई या अन्य किसी भी बैंक में जन धन खाता खोल सकते हैं-

  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर्स पहचान पत्र
  • मनरेगा की तरफ से जारी जॉब कार्ड जिस पर राज्य सरकार का स्टांप हो
  • केंद्र या राज्य सरकार, संवैधानिक या रेगुलेटरी अथॉरिटी, सरकारी कंपनी, कॉमर्शियल बैंक, सरकारी वित्तीय संस्थान की ओर से जारी आईडी कार्ड
  • गजटेड अधिकारी के हस्ताक्षर वाला अटेस्टेड फोटो सहित पत्र

अगर इनमें से कोई कागजात न भी हों तो भी स्मॉल अकाउंट खोला जा सकता है. सेल्फ अटेस्टेड फोटो के साथ एक पत्र जिस पर खुद का हस्ताक्षर हो या अंगूठे का निशान लगाया गया हो.