देश -विदेश यूथ

जेईई मेन का रिजल्ट हुआ जारी, 18 स्टूडेंट्स ने रैंक 1 की हासिल- यहां करें आसानी से अपना परिणाम चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) मंगलवार देर रात जेईई मेन (JEE Main results) के चौथे सेशन की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. 44 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है, जबकि 18 स्टूडेंट्स ने रैंक 1 प्राप्त की है. जिन छात्रों ने जेईई मेन 2021 की परीक्षा दी है वे अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in, nta.ac.in और ntaresults.nic.in पर लॉगइन कर सकते हैं. यहां वे एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि या पासवर्ड की मदद से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

यह पहली बार है जब जेईई मेन परीक्षा में सबसे ज्यादा उम्मीदवार देखे गए हैं. सत्र 4 के लिए कुल 7.32 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं. वहीं, सत्र 1 में, कुल 6.61 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, सत्र 2 में 6.19 लाख उम्मीदवार, सत्र 3 में 7.09 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं. यह परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू समेत कुल 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी.

कोविड-19 के कारण मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का मौका देते हुए जेईई-मेन की परीक्षा चार बार आयोजित की गई. फरवरी और मार्च में दो बार परीक्षा आयोजित की गईं. परीक्षा का तीसरा चरण 20-25 जुलाई के बीच आयोजित किया गया. इसका चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच आयोजित किया गया. पहले से तय नीति के मुताबिक चारों चरणों की परीक्षा के आयोजित होने के बाद अंत में उम्मीदवारों के रैंक की घोषणा की गई.

JEE Main 2021 Session 4 Result ऐसे कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब Through Application and password या Through Application and date of birth के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 4: इसके बाद एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करें.

स्टेप 5: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 6: अब इसे चेक कर लें.

स्टेप 7: भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले लें.