Breaking News देश -विदेश यूथ स्लाइडर

कोरोना की वजह से क्या 30 सितंबर तक बंद हो रहे हैं स्कूल-कॉलेज… जानिए क्या है सच्चाई…

देश कोरोना की दूसरी लहर से अभी उबर रहा है, लेकिन एक बार फिर से संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में लोगों की टेंशन बढ़ने लगी, वो इस बात को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं कि कोविड के बढ़ते मामले कहीं तीसरी लहर के संकेत तो नहीं हैं? लंबे समय के बाद स्कूल-कॉलेज खुले हैं. जन-जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है. ऐसे में सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले का स्क्रीन शॉट तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर की वजह से 30 सितंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद किए जा रहे हैं. पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे की पड़ताल कर सच्चाई बताई है.

वायरल स्क्रीन शॉट किसी टीवी चैनल का है. जिसमें लिखा है कि स्कूल खुलते ही छात्र-शिक्षक कोरोना संक्रमित. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की किसी बैठक की तस्वीर नजर आ रही है. ब्रेकिंग न्यूज बताकर आगे लिखा है कि सभी स्कूल 30 सितंबर तक के लिए बंद. फिर नीचे लिखा है कि तीसरी लहर ने मचाया कहर, एक साथ 50000 बच्चे कोरोना संक्रमित हुए, स्कूल-कॉलेज बंद.

क्या है सच्चाई
पीआईबी ने इसकी पड़ताल कर इस दावे को फर्जी बताया है. पीआईबी के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. स्कूल-कॉलेज खोलने व बंद करने का निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है. साथ ही पीआईबी ने कहा कि ऐसे फर्जी संदेशों व तस्वीरों को साझा न करें.