टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग स्लाइडर

माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा ऐलान… इस दिन से यूजर्स को मिलेगा Windows 11 का अपडेट…

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 का रिलीज डेट ऐलान कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक 5 अक्टूबर को Windows 11 जारी किया जाएगा. अच्छी बात ये है कि Windows 11 एक फ्री अपग्रेड है और Windows 10 यूजर्स इसे फ्री में अपग्रेड कर सकते हैं.

गौरतलब है कि Windows 11 के लिए जो मिनिमम रिक्वायरमेट है वो फुलफिल होने पर ही यूजर्स Windows 10 से Windows 11 में अपग्रेड कर सकेंगे.

5 अक्टूबर से Windows 11 जारी किया जाएगा इसका ये मतलब नहीं है कि हर यूजर्स को 5 अक्टूबर को ही इसका अपग्रेड मिलेगा. क्योंकि आम तौर पर कंपनी अपग्रेड चरणों में जारी करती है, इसलिए इस बार भी ऐसा हो सकता है.

शुरुआत में जो नए Windows 10 कंप्यूटर हैं जिनमें नए हार्डवेयर हैं उन्हें इसका अपग्रेड मिलेगा. इसके बाद कंपनी इसका दायरा बढ़ाएगी. ध्यान देने वाली बात ये है Windows 11 उन्हीं यूजर्स को मिलेगा जो पायरेटेड नहीं, बल्कि असली Windows ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करते हैं.

हालांकि ऐसा देखा गया है कि नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के आते ही कुछ समय में इसकी पायरेसी भी बढ़ने लगती है. बहरहाल, कंपनी ने Windows 11 के लिए मिनिमम रिक्वायरमेंट्स पहले ही जारी कर दिए है.

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से कहा गया है कि कंपनी ने Windows 10 से काफी कुछ सीखा है और इसलिए Windows 11 में बेस्ट एक्सपीरिेएंस दिया गया है. कंपनी ने उम्मीद जताई है कि Windows 11 सभी योग्य डिवाइसेज में 2022 के मिड तक मिल जाएगा.

अगर आप Windows 10 कंप्यूटर यूज करते हैं तो 5 अक्टूबर के बाद कभी भी आपको इसके लिए नोटिफिकेशन आ सकता है. आप मैनुअली भी कंप्यूटर अपडेट सेटिंग्स में जा कर इसे चेक कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी का पीसी हेल्थ चेक ऐप भी उपलब्ध है.

चूंकि अभी भी Windows 11 में कई चीजें मिलनी बाकी हैं, इसलिए 5 अक्टूबर से मिलने वाले वर्जन में कुछ फीचर्स नहीं भी हो सकते हैं. कंपनी ने जितने फीचर्स के बारे में बताया है उनमें से कई फीचर्स नहीं भी होंगे.

उदाहरण के तौर पर Windows 11 में एंड्रॉयड ऐप सपोर्ट मिलेगा, लेकिन ये अभी आने वाले Windows 11 अपग्रेड के साथ नहीं आएगा. बाद में कंपनी इसे अलग नॉर्मल अपडेट के साथ आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐड कर देगी.

Windows 10 के लिए मिनिमम रिक्वायरमेंट की बात करें तो आपको कंप्यूटर में 64 बिट का 1GHz प्रोसेसर होना चाहिए. इसके अलाावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज होनी चाहिए.