टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग स्लाइडर

WhatsApp से भी आसानी से बुक कर सकते हैं COVID वैक्सीन स्लॉट… जानें पूरा तरीका…

File Photo

कोविड टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करने की प्रक्रिया अब वॉट्सऐप (WhatsApp) के माध्यम से भी की जा सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov ने घोषणा की कि वॉट्सऐप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब यूज़र्स को अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और अपनी वैक्सीन की अपॉइंटमेंट बुक करने की अनुमति देता है. विल कैथकार्ट, वॉट्सऐप Inc के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ट्विटर पर कहा कि आज हम स्वास्थ्य मंत्रालय और @mygovindia के साथ साझेदारी कर रहे हैं ताकि लोग WhatsApp के माध्यम से अपनी वैक्सीन की अपॉइंटमेंट कर सकें.

‘MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब वैक्सीन बुकिंग की प्रक्रिया में भी सहायता कर रहा है और साथ ही टीकाकरण केंद्र और स्लॉट ढूंढने में भी मदद करेगा. इसके साथ ही यूज़र्स यहां से टीकाकरण प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं. ये सही मायने में डिजिटल इन्क्लुशन को सक्षम करता है क्योंकि अधिकांश लोगों को वॉट्सऐप पर AI- बेस्ड इंटरफेस को नेविगेट करना आसान लगता है.

‘अभिषेक सिंह, सीईओ मैगॉव, अध्यक्ष और सीईओ NeGD, एमडी और सीईओ डिजिटल इंडिया कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (DIC) ने कहा कि, हम इस चैटबॉट की वास्तविक क्षमता को अनलॉक करने में मदद करने के लिए ऐप के आभारी हैं, जो कि महामारी के कठिन समय में नागरिकों की मदद और उनको जोड़ने के लिए सहायक है.

WhatsApp के ज़रिए स्लॉट कैसे बुक करें…
> कॉन्टैक्ट के रूप में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क +9013151515 नंबर को शामिल करें.
> वॉट्सऐप पर इस नंबर पर ‘बुक स्लॉट’ भेजें.
> SMS के माध्यम से प्राप्त 6 डिजिट के ओटीपी को दर्ज करें.
> वॉट्सऐप चैट में, अपनी पसंदीदा तिथि और स्थान, पिन कोड और वैक्सीन का प्रकार चुनें.
> अपने स्लॉट बुकिंग की कन्फर्मेशन प्राप्त करें और अपनी अपॉइंटमेंट के दिन टीकाकरण केंद्र पर जाएं.

वॉट्सऐप के माध्यम से कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें…
–अपने फोन कॉन्टैक्ट में इस नंबर को शामिल करें +91 9013151515.
–वॉट्सऐप पर ‘कोविड सर्टिफिकेट’ टाइप करें और भेज दें.
–ओटीपी दर्ज करें.
–सर्टिफिकेट डाउनलोड करें.

COVID-19 वैक्सीन स्लॉट को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु / उमंग मोबाइल एप्लिकेशन से भी बुक किया जा सकता है. यहां तक ​​कि पेटीएम ऐप के जरिए भी स्लॉट बुक किए जा सकते हैं. बुकिंग के अलावा, इसके लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा है.