टेक्नोलॉजी देश -विदेश मनोरंजन स्लाइडर

जन भागीदारी की समग्र भावना से मनाया जाएगा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’… तीन दिवसीय फिल्म महोत्सव के दौरान सर्वश्रेष्ठ भारतीय देशभक्ति फिल्में दिखाई जाएंगी…

नईदिल्ली : भारत की आजादी के 75 वर्ष के पावन अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए व्यापक भागीदारी और जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ‘जन भागीदारी और जन आंदोलन’ की समग्र भावना से यह महोत्सव मनाने के लिए कई अभिनव कार्यक्रमों की एक श्रृंखला तैयार की है।

इसका उद्देश्य ‘नए भारत’ की ओर अद्भुत यात्रा में बलिदान और देशभक्ति की भावना को स्मरण करने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना है। मीडिया इकाइयों ने विभिन्न विधाओं और माध्यमों से देश भर में परस्पर सामंजस्य स्थापित करने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की रूपरेखा तैयार की है।

आपस में सामंजस्य स्थापित करने वाले इन कार्यक्रमों का एक अहम पहलू स्वतंत्रता संग्राम के ‘गुमनाम नायकों’ सहित स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्य योगदान को स्मरण करना है। ऑल इंडिया रेडियो 16 अगस्त, 2021 से राष्ट्रीय चैनल के साथ-साथ क्षेत्रीय चैनलों पर भी एक अनूठा अभिनव कार्यक्रम ‘आजादी का सफर आकाशवाणी के साथ’ प्रसारित करेगा।

प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित और दिन भर की प्रमुख ऐतिहासिक एवं राजनीतिक घटनाओं का विस्तृत विवरण पेश करने वाला पांच मिनट का दैनिक प्रसंग प्रात: 8:20 बजे (हिंदी में) और प्रात: 8:50 बजे (अंग्रेजी में) प्रसारित किया जाएगा। जन भागीदारी की उत्कृष्ट भावना को आगे बढ़ाते हुए आकाशवाणी 16 अगस्त, 2021 से ‘राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अमृत महोत्सव थीम क्विज’ का भी आयोजन कर रहा है (हिंदी: प्रात: 8 बजे से प्रात: 8:30 बजे तक और अंग्रेजी: प्रात: 8:30 से प्रात: 9 बजे तक)।

16 अगस्त, 2021 से डीडी नेटवर्क पांच मिनट के दैनिक प्रसंग का प्रसारण करेगा जिसमें उस दिन की प्रमुख ऐतिहासिक और राजनीतिक घटनाओं का विस्तृत विवरण होगा। इस कार्यक्रम का प्रसारण हर दिन डीडी न्यूज द्वारा प्रात: 8:55 बजे और डीडी इंडिया द्वारा प्रात: 8:30 बजे किया जाएगा। दूरदर्शन ने देशभक्ति और बलिदान की मार्मिक भावना को अत्यंत उत्कृष्ट ढंग से प्रस्तुत करने वाली फिल्मों का एक समूह तैयार किया है।

हिंदुस्तान की कसम और तिरंगा जैसी फिल्में 15 अगस्त, 2021 को दिखाई जाएंगी। स्टार्ट-अप्स, रक्षा, अंतरिक्ष और ऐतिहासिक कानून जैसे विषयों पर क्षेत्रवार विशिष्ट कार्यक्रमों की एक विशेष श्रृंखला का प्रसारण भी शुरू हो गया है। डीडी स्वतंत्रता दिवस पर पूरे दिन विशेष कवरेज सुनिश्चित करेगा जिसमें लाल किले से सीधा प्रसारण, इस महत्वपूर्ण अवसर को दर्शाने वाले विशेष शो शामिल हैं।

एनएफडीसी 15 से 17 अगस्त, 2021 तक अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर गांधी, मेकिंग ऑफ महात्मा, घरे बैरे जैसी प्रतिष्ठित फिल्मों की स्ट्रीमिंग करेगा। इसी अवधि के दौरान फिल्म प्रभाग भी इस अवसर को तीन दिवसीय फिल्म महोत्सव के साथ मनाएगा जिस दौरान स्वतंत्रता सेनानियों और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर बनी फिल्में दिखाई जाएंगी। देश भर के संस्थानों के साथ उचित समन्वय स्थापित करते हुए इन फिल्म महोत्सवों का आयोजन किया जाएगा, ताकि अधिक-से-अधिक दर्शकों तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके।

मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी भारत के स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं पर सूचनात्मक एवी सामग्री के माध्यम से लोगों तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं। इस जन भागीदारी से युवाओं और बच्चों को जोडऩे के लिए मंत्रालय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से विभिन्न विषयों पर प्रासंगिक वीडियो भी आमंत्रित कर रहा है, जिन्हें इसके प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा।