ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

राकेश झुनझुनवाला की नई उड़ान… एयरलाइन कंपनी पर दांव लगाने की तैयारी… बताया अपना पूरा प्लान…

नई दिल्ली: देश के दिग्गज अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला एविएशन सेक्टर में एक बड़ा दांव लगाने वाले हैं। राकेश झुनझुनवाला ने बताया है कि वह एक नई एयरलाइन कंपनी शुरू करना चाहते हैं।

क्या है प्लान : ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में राकेश झुनझुनवाला ने अपने नए प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अगले 4 साल में 70 एयरक्राफ्ट की एयरलाइन बनाने की योजना है। नई एयरलाइन कंपनी में झुनझुनवाला करीब 3.5 करोड़ डॉलर के निवेश पर विचार कर रहे हैं। इस निवेश के जरिए एयरलाइन कंपनी में 40 फीसदी हिस्सेदारी लेने की योजना है।

क्या होगा नाम : राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक अल्ट्रा-लो कॉस्ट एयरलाइन को अकासा एयर कहा जाएगा। इस एयरलाइन टीम में अमेरिका के डेल्टा एयर के एक पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी भी शामिल हैं।

ये टीम ऐसे विमानों को देख रही है जिसमें 180 यात्रियों की सीट हो। राकेश झुनझुनवाला को अगले 15 दिन में भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद है।

राकेश झुनझुनवाला ये दांव ऐसे समय में लगा रहे हैं जब कोरोना की वजह से एविएशन सेक्टर पूरी तरह से पस्त है। कोरोना महामारी से पहले भी, भारत की एयरलाइन कंपनियां संघर्ष कर रही थीं। किंगफिशर, जो कभी देश की दूसरी सबसे बड़ी डोमेस्टिक एयरलाइन कंपनी थी, ने 2012 में परिचालन बंद कर दिया।

वहीं, जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड को भी भारी घाटे की वजह से दो साल तक बंद रखना पड़ा है। इसके अलावा इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन कंपनियां भी नुकसान में हैं। कोरोना की तीसरी लहर की वजह आने वाले वक्त में एक बार फिर ये सेक्टर प्रभावित हो सकता है।