देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

क्‍या फिर बढ़ेंगे गैस सिलेंडर के दाम? इस तारीख को हो जाएगा मालूम…

LPG Gas Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर लगभर हर घर की जरूरत है. बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है. ऐसे में अगर एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ीं तो परेशानी बढ़ जाएगी. एलपीजी की कीमतें किचन के बजट को सीधे तौर पर प्रभावित करती है. अभी दिल्ली समेत देशभर में 14.2 केजी वाले गैस की कीमत 834 रुपये से लेकर 861 रुपये के करीब है.

जिस तरह से पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे हैं, लोगों के मन यह आशंका पैदा हो रही है कि कहीं फिर से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा न दिए जाएं! अक्सर महीने की शुरुआत में कीमतों पर फैसला लिया जाता है. जुलाई का महीना बीतने में 3 दिन और बचे हैं. ऐसे में 1 अगस्त को मालूम चल जाएगा कि एलपीजी गैस सिलेंडर सस्ता होगा, महंगा होगा या फिर दाम स्थिर रह जाएंगे.

आपको बता दें कि हर महीने तेल कंपनियां एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं और फिर कीमतें बढ़ाने या घटाने को लेकर फैसला लेती हैं. वहीं, हर राज्य में पेट्रोलियम पदार्थों पर अलग-अलग टैक्स होता है और इसी वजह से एलपीजी की कीमतों में अंतर होता है. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता में गैस सिलेंडर के भाव अलग होते हैं.

पिछले महीने तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर के दाम 25.50 रुपये तक बढ़ा दिए थे. एक जून को इसकी कीमत दिल्ली और मुंबई में 809 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर एक जुलाई को 834.50 रुपये कर दिया गया. वहीं चेन्नई और कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत क्रमश: एक जून को 825 रुपये और 835.50 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर क्रमश: 850.50 रुपये और 861 रुपये कर दी गई है.

जानकारी के अनुसार, 14.2 केजी वाले गैस सिलेंडर की री​फिलिंग पर मात्र 75 रुपये सब्सिडी मिल रही है. बता दें कि इसी महीने 19 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में 76 रुपये का इजाफा किया गया था. यह कमर्शियल सिलेंडर है, ऐसे में इसकी कीमतों में वृद्धि होने की आशंका ज्यादा रहती है. बहरहाल, आज 28 तारीख हो गई और अब एक अगस्ता को ही गैस की कीमतें बढ़ने-घटने या स्थिर रहने को लेकर फैसला लिया जाएगा.