Breaking News ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन को मिला भारत का साथ! कहा-दोनों देश तत्‍काल कम करें तनाव

संयुक्त राष्ट्र. फिलिस्तीन (Palestine) और इजरायल (Israel) के बीच पिछले कई दिनों से जारी जंग पर अब भारत (India) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. भारत ने हिंसा की निंदा करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) की बैठक में दोनों पक्षों में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव न करने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि ग़ज़ा पट्टी में जिस तरह से रॉकेट से हमले किए गए उन हमलों की भारत कड़ी निंदा करता है. इसके साथ ही दोनों देशों से अपील करता है कि वह तत्‍काल तनाव कम करें और शांति की ओर अपने कदम बढ़ाएं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को मध्य पूर्व में जारी हालात पर खुली बैठक की. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और ग़ज़ा के बीच तनाव को ‘बेहद गंभीर’ करार दिया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि पिछले सप्ताह पूर्वी यरुशलम में शुरू हुई हिंसा के नियंत्रण से बाहर जाने का खतरा उत्पन्न हो गया है. उन्‍होंने कहा, हम दोनों पक्षों से संयम बरतने, तनाव कम करने और पूर्वी यरुशलम और उसके आसपास में मौजूदा यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के प्रयासों से परहेज करने का आग्रह करते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत फिलिस्तीन के जायज मांगों का समर्थन करता है और टू नेशन- थ्योरी के तहत मामले के हल के लिए वचनबद्ध है. तिरुमूर्ति ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दोनों देशों के बीच जिस तरह से तनाव पैदा हुए हैं उसे देखने के बाद सुरक्षा परिस्थितियों के हालात तेजी से बिगड़े हैं. तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत इजरायल और फलस्तीन के बीच वार्ता बहाल करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के हरसंभव प्रयास का समर्थन करता है.

इजराइल में भारत की महिला की भी गई जान
तिरुमूर्ति ने कहा, दोनों देशों के बीच जारी जंग से भारत को भी नुकसान हुआ है. दोनों देशों के बीच रॉकेट हमले में भारत ने इजरायल में अपनी एक भारतीय महिला को भी खो दिया है. वह अशकलोन में परिचारिका के तौर पर काम करने वाली एक महिला थीं. भारत ने इस जंग में मारे गए सभी नागरिकों के निधन पर गहरा शोक जताया है.