छत्तीसगढ़ स्लाइडर

कोरबा: प्रतिदिन सीएमएचओ कार्यालय में दें कोविड जांच कराने वालों की जानकारी: कलेक्टर …

कोरबा: कलेक्टर किरण कौशल ने आज दल-बल के साथ टीपी नगर मेंन रोड स्थित एडवांस डायग्नोस्टिक सेंटर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सेंटर संचालक से कोविड जांच, सीटी स्केन आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली और जांच कराने वाले लोगों तथा मरीजों का रिकार्ड देखा।

जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त एस. जयवर्धन और सीएमएचओ डाॅ. बी.बी.बोडे की मौजूदगी में कलेक्टर ने संेटर संचालन और कोविड प्रोटोकाॅल तथा आईसीएमआर द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। कौशल ने डायग्नोस्टिक सेंटर में प्रतिदिन कोविड जांच कराने वाले लोगों की जानकारी सीएमएचओ कार्यालय और और आईसीएमआर पोर्टल में नहीं करने पर संचालक के प्रति नाराजगी जताई।

कौशल ने हर दिन यह जानकारी शाम छह बजे तक सीएमएचओ कार्यालय को उपलब्ध कराते हुए पोर्टल में भी दर्ज करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सेंटर में जांच के बाद पाॅजिटिव पाये गये सभी कोविड मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए मौके पर ही जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये ताकि संक्रमित मरीज के संपर्क में आये लोगों की त्वरित पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय किये जा सकें।

निरीक्षण के दौरान कौशल और प्रशासनिक अधिकारियों ने सेंटर पर आये मरीजों से भी जानकारी ली। अधिकारियों ने मुख्य रूप से कोविड जांच और सीटी स्केन कराने पर लिये जा रहे शुल्क की जानकारी भी मरीजों से ली। अधिकारियों ने सेंटर संचालक को किसी भी मरीज या व्यक्ति से शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक राशि नहीं लेने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने सभी मरीजों और जांच कराने आये लोगों को शुल्क संबंधी विवरण सहित पक्की रसीद भी देने के निर्देश सेंटर संचालक को दिये। कलेक्टर ने समय-समय पर सीएमएचओ डॅा. बोडे को डायग्नोस्टिक सेंटर की व्यवस्थाओं और संचालन का निरीक्षण करते रहने के लिए भी कहा। श्रीमती कौशल ने सेंटर में जांच के बाद पाॅजिटिव पाये गये मरीजों में संक्रमण की स्थिति अनुसार दवाई वितरण करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।