ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

हवाई यात्रियों को बड़ी राहत! अब टिकट कैंसिल कराने पर नहीं देना होगा कोई चार्ज…

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona cases in India) के चलते एयरलाइन कंपनी एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. एयरलाइन कंपनी ने कर्नाटक के लिए सभी उड़ानों पर एक खास छूट दी है. यात्री अब फ्री में टिकट कैंसल करा सकेंगे. इसके लिए कंपनी कोई चार्ज नहीं लेगी. साथ ही पुराने टिकट पर ही दोबारा फ्लाइट टिकट बुक कराने की भी छूट दी है. इससे पहले कंपनी ने दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स पर छूट देने का ऐलान किया था. महामारी के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित लाॅकडाउन और नाइट कर्फ्यू के चलते एयरएशिया यह अतिरिक्त छूट दे रही है. बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन 3 मई 2021 को 05.00 बजे तक जारी है, बेंगलुरु में 14 दिवसीय लॉकडाउन है. दिल्ली और बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाले सभी एयरएशिया इंडिया के यात्री अब किसी भी परिवर्तन शुल्क या रद्द शुल्क के बिना किसी अन्य उड़ान को रद्द या पुनर्निर्धारित करने का विकल्प चुन सकते हैं.

15 मई तक बुक टिकट में बदलाव पर कोई शुल्क नहीं
एयर एशिया इंडिया द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह 15 मई तक बुक किए गए टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी. एयरलाइन ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अनिश्चितता बढ़ने और यात्रा पाबंदियों के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिये यह कदम उठाया है. एयर एशिया इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘सभी बुकिंग के लिए 15 मई तक यात्रा समय और तारीख में असीमित मात्रा में बदलाव किये जा सकते हैं और इसके लिये यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. ‘

इसके लिए AirAsia ने अपना #FlexIt अभियान शुरू किया. एयरलाइन ने अपनी नई वेबसाइट www.airasia.co.in के साथ-साथ अन्य प्रमुख बुकिंग चैनलों पर की गई बुकिंग के लिए इस ऑफर को बढ़ाया है. एयरएशिया इंडिया यात्रियों की सुविधा के लिए नई चैटबोट की शुरूआत की है. जहां यात्रियों के फ्लाइट्स संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर दिए जाएंगे.

इन कंपनियों ने भी दी है छूट
बता दें कि एयर एशिया इंडिया के अलावा इंडिगो (Indigo) और स्पाइसजेट (Spicejet) समेत कई विमानन कंपनियों ने इसी प्रकार की घोषणा की है और यात्रियों को बिना किसी शुल्क के यात्रा तारीख में बदलाव की सुविधा दी है. इंडिगो ने कहा था कि वह डोमेस्टिक फ्लाइट के टिकटों पर समय या तारीख बदलने के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा. कंपनी 17 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2021 तक नई बुकिंग पर चेंज फीस माफ कर रही है. कंपनी ने बताया है कि यात्री अब नियमित किराए पर 30 अप्रैल, 2021 तक की गई नई बुकिंग के लिए अनलिमिटेड बदलाव कर सकते हैं. वहीं, स्पाइसजेट ने कहा कि नई पेशकश के तहत 17 अप्रैल से 15 मई के बीच सीधी डोमेस्टिक फ्लाइट की यात्रा के लिए 17 अप्रैल से 10 मई के बीच टिकट बुक कराने वाले यात्री एक बार चेंज फीस में छूट ले सकते हैं.