देश -विदेश यूथ स्लाइडर

Arts से किया है 12वीं पास तो इन कोर्स से बन जाइए प्रोफेशनल… मिलेगी लाखो की सैलरी…

नई दिल्ली: पहले के समय में ज्यादातर लोग ऐसा सोचते थे कि आर्ट्स स्ट्रीम में करियर के उतने ऑप्शंस नहीं होते, जितने साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम में होते हैं. लेकिन समय के साथ-साथ ये सोच बदल रही है. साथ ही नए-नए कोर्सेज भी इंट्रोड्यूस हो रहे हैं. ऐसे में अब 12 वीं में आर्ट्स लेकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के पास अलग-अलग क्षेत्रों में करियर बनाने के कई ऑप्शन मौजूद हैं. इसलिए आज हम आपके पास कुछ ऐसे कोर्सेज लेकर आए हैं, जिनके जरिए आप बेहतर करियर बना सकते हैं.

1. बीए एलएलबी (BA LLB)

आर्ट्स से इंटरमीडिएट करने के बाद आप लॉ में अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए आप पांच साल के इंटीग्रेड एलएलबी कोर्स (Integrated LLB) में एडमिशन ले सकते हैं.

बता दें कि देश भर में CLAT परीक्षा का आयोजन कराया जाता है, जिसके जरिए आप नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) में एडमिशन ले सकते हैं. कोर्स पूरा करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट एडवोकेट बन सकते हैं. इसके अलावा आप ज्यूडिशियल सर्विसेस के जरिए डिस्ट्रिक्ट जज, सिविल जज के पदों पर नियुक्ति पा सकते हैं. अगर आप चाहें तो मल्टीनेशनल कंपनियों में बतौर लीगल कंसल्टेंट्स भी काम कर सकते हैं.

2. बैचलर्स इन होटल मैनेजमेंट (Bachelor in Hotel Management)

आज के समय में होटल इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी में भी करियर के अच्छे ऑप्शन हैं. अगर आपको इस फील्ड में इंटरेस्ट है, तो होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) समेत कई इंस्टीट्यूट्स में यह कोर्स कराया जाता है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप देश-विदेश के बेहतरीन होटलों में अपने इंटरेस्ट के हिसाब से जॉब कर सकते हैं

3. बैचलर्स इन फाइन आर्ट्स (Bachelor in Fine Arts)

आज के समय में बीएफए यानी बैचलर इन फाइन आर्ट्स में लोग काफी रुचि ले रहे हैं. ऐसे में अगर आपको चित्रकारी, मूर्तिकला, फोटोग्राफी में इंटरेस्टेड हैं, तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. कोर्स पूरा करने के बाद आप इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं. इसके लिए देश की तमाम यूनिवर्सिटीज और संस्थान Bachelor in Fine Arts का कोर्स चलाते हैं.

4. बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग (Bachelor in Fashion Designing)

अगर आपको भी फैशन या फैशन इंडस्ट्री में दिलचस्पी है. साथ ही आप क्रिएटिव भी हैं, तो फैशन की दुनिया में कई अच्छे और इंटरेस्टिंग करियर ऑप्शन मिल सकते हैं. इसके लिए निफ्ट (NIFT) समेत कई बड़े संस्थान फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कराते हैं. कोर्स पूरा करने के बाद अपने इंटरेस्ट के हिसाब से फैशन इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना सकते हैं.

5. लैंग्वेज (Language)

ग्लोबलाइजेशन की वजह से पूरी दुनिया में कल्चरल आदान-प्रदान बढ़ा है. जिसके चलते इस फील्ड में लैंग्वेज पर पकड़ रखने वाले प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ गई है. अगर आपको भी अपनी भाषा के अलावा किसी फॉरेन लैंग्वेज को सीखकर इस फील्ड में करियर बनाने का मन है, तो आपके पास करियर के कई अवसर मिलेंगे. बता दें कि इस फील्ड में सैलरी का अच्छा पैकेज भी है. आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद फॉरेन लैंग्वेज के किसी कोर्स में एडमिशन ले सकते है.