ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

कोरोना मरीजों को बड़ी राहत… सरकार ने घटाए Remdesivir के दाम…

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी बड़ी लहर के बीच कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर है. कोविड-19 (Covid-19) के लाखों मरीजों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. दरअसल, सरकार ने कोरोना के इलाज में उपयोगी रेमडेसिविर (Remdesivir) की कीमतों में लगभग 50 फीसदी तक की कटौती की है.

देश में रेमडेसिविर के 7 मैन्युफैक्चरर
हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि देश में रेमडेसिविर के सात मैन्युफैक्चरर हैं और उनकी क्षमता करीब 38.80 लाख यूनिट प्रति महीना है. मंत्रालय के अनुसार औषधि विभाग (Department of Pharmaceuticals) दवा का उत्पादन बढ़ाने को लेकर घरेलू मैन्युफैक्चरर के संपर्क में है.

सदानंद गौड़ा बोले- सरकार रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने के सभी कदम उठा रही है
रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शुक्रवार को कहा था कि सरकार रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सभी कदम उठा रही है ताकि देश में इसकी उपलब्धता को बढ़ाया जा सके. उन्गोंने कहा कि पिछले पांच दिन के भीतर विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कुल मिलाकर 6.69 लाख रेम्डेसिविर इंजेक्शन की शीशियां उपलब्ध कराई गई हैं.

गौडा ने ट्वीट कर कहा था, ”सरकार रेमडेसिविर की प्रोडक्शन सुविधाओं का विस्तार करने और उनकी क्षमता और उपलब्धता बढ़ाने के हर जरूरी कदम उठा रही है.”

एक अन्य ट्वीट में गौडा ने कहा था, ”सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर के प्रमुख मैन्युफैक्चरर ने स्वेच्छा से 15 अप्रैल 2021 से इसके दाम को 5,400 रुपये से घटाकर 3,500 रुपये से भी कम कर दिया है। इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई को समर्थन मिलेगा.” गौड़ा ने कहा कि औषधि विभाग और राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) रेम्डेसिविर के प्रोडक्शन पर लगातार नजर रखे हुए हैं.