वायरल व्यापार स्लाइडर

लोन की EMI और घटेगी या नहीं? रिजर्व बैंक आज करेगा दरों का ऐलान…

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिन की बैठक आज खत्म हो रही है. आज रिजर्व बैंक के गवर्नर इस बैठक के नतीजों की घोषणा करेंगे, जिनसे यह साफ हो जाएगा कि आम लोगों के लिए लोन की ईएमआई घटेगी या दरें यथावत रहेंगी.

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास सुबह 10 बजे इसका ऐलान करेंगे. गौरतलब है कि MPC की तीन दिन की बैठक 5 अप्रैल को शुरू हुई थी. हालांकि जानकारों का कहना है कि रिजर्व बैंक इस बार की मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं कर सकता है.

पिछली बार भी नहीं हुआ था बदलाव
गौरतलब है कि इसके पहले आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 फरवरी को हुई द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया था और रेपो रेट 4% पर बरकरार रखा था.

महंगाई ऊंचाई पर
हाल में महंगाई काफी बढ़ गई है. कोरोना की दूसरी लहर ने चिंता पैदा की है और इससे एक बार फिर इकोनॉमी के लिए जोख‍िम बढ़ा है. इस वजह से लोगों को इस बात का भी इंतजार है कि रिजर्व बैंक जीडीपी के अनुमान में क्या कोई बदलाव करता ? हालांकि खुदरा मुद्रास्फीति अभी रिजर्व बैंक के सुविधाजनक स्तर 4 फीसदी (2 फीसदी ऊपर या नीचे) से बहुत ज्यादा बाहर नहीं है. फिर भी जानकारों का कहना है कि रिजर्व बैंक अब ब्याज दर में बदलाव के लिए किसी सही मौके का इंतजार करेगा.